पीयू में प्रोफेसर्स की नियुक्ति के नए नियमों पर कमेटी की मुहर

पंजाब यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर से प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए पीयू प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। टीचिग पदों पर कई वर्षों से भर्ती का इंतजार कर रहे हजारों युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीयू प्रशासन ने शिक्षकों के पदों की रिक्रूटमेंट के लिए नियमों को फाइनल (टेंपलेट तैयार) करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:30 AM (IST)
पीयू में प्रोफेसर्स की नियुक्ति के नए नियमों पर कमेटी की मुहर
पीयू में प्रोफेसर्स की नियुक्ति के नए नियमों पर कमेटी की मुहर

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर से प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए पीयू प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। टीचिग पदों पर कई वर्षों से भर्ती का इंतजार कर रहे हजारों युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीयू प्रशासन ने शिक्षकों के पदों की रिक्रूटमेंट के लिए नियमों को फाइनल (टेंपलेट तैयार) करना शुरू कर दिया है। यूजीसी गाइडलाइन 2018 के तहत पीयू कुलपति की ओर से डीयूआइ की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। वीरवार को इस मामले में महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट और प्रोफेसर पदों पर नए नियमों के तहत भर्ती नियमों को अप्रूवल देने के लिए मंथन हुआ। कमेटी ने नए टेंपलेट के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती नियमों को मंजूरी दे दी है। कमेटी ने फैसला लिया है कि कैंडिडेट्स की शार्टिलिस्ट के लिए पंजाब रिक्रूटमेंट रुल्स नियमों को ही फोलो करने का फैसला लिया है। इस संबंध में पंजाब से रिक्रूटमेंट रुल्स अगले हफ्ते तक पीयू प्रशासन के पास पहुंच जाएंगे। अक्टूबर में नई सीनेट और सिडिकेट से मंजूरी के बाद इस साल के अंत तक पीयू में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। पीयू एफिलिएटेड एडिड कॉलेजों शिक्षकों की भर्ती में भी नए नियम लागू होंगे।

छह गुणा कैंडिडेट को इंटरव्यू में बुलाया जाएगा

यूनिवर्सिटी स्तर पर प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए यूजीसी की गाइडलाइन के तहत टेंपलेट(नियमों) को अप्रूवल मिलनी जरुरी होती है। अभी तक असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के बाद पीयू प्रशासन अपने स्तर पर शार्टलिस्ट कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाती थी। नए नियमों के तहत अब एक पद के लिए 6 से आठ गुणा कैंडिडेट्स को बुलाया जाएगा। एसोसिएट और प्रोफेसर पदों पर अभी पीयू में सीधे तौर पर कोई भर्ती नहीं हो रही थी, लेकिन अब पीयू इन पदों पर भी रिक्रूटमेंट करेगी। एसोसिएट और प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए नियमों को अगली बैठक में मंजूरी दे दी जाएगी।

पीयू में शिक्षकों के 900 पद खाली

पीयू कैंपस में इस समय शिक्षकों की भारी कमी है। कई वर्षों से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है। तीन वर्ष से पीयू में 27 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों की नियुक्ति लटकी हुई है। इन पदों के लिए हजार से अधिक आवेदन आए हुए हैं। पीयू में बीते दस वर्षों में विभागों और सेंटर की संख्या 45 से 75 तक पहुंच गई है। लेकिन इन विभागों में जरुरत के अनुसार 1600 में से 650 पदों पर ही काम कर रहे हैं। असिस्टेंट से प्रोफेसर्स के 900 पद खाली है। बीते दो वर्षों में ही 50 से अधिक पीयू के शिक्षक रिटायर हो चुके हैं। इतने ही शिक्षक हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद रिटायरमेंट आयु पूरी होने के बाद सेवाएं दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी