टाइम्स व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग में पीयू को देश भर में मिला सातवां स्थान

पंजाब यूनिवर्सिटी देश भर के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में विश्व स्तर पर घोषित रैंकिग में सातवें स्थान पर रही है। इस रैंकिग में देश भर की विभिन्न आइआइटी यूनिवर्सिटी और दूसरे 71 हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 10:30 PM (IST)
टाइम्स व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग में पीयू को देश भर में मिला सातवां स्थान
टाइम्स व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग में पीयू को देश भर में मिला सातवां स्थान

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी देश भर के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में विश्व स्तर पर घोषित रैंकिग में सातवें स्थान पर रही है। इस रैंकिग में देश भर की विभिन्न आइआइटी, यूनिवर्सिटी और दूसरे 71 हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को शामिल किया गया है। वीरवार को टाइम्स की ओर से द व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग-2022 घोषित की गई है। दुनिया भर की यूनिवर्सिटी की बात करें तो पीयू की रैंकिग में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। बीते साल की तरह इस बार भी पीयू को विश्व स्तर की यूनिवर्सिटी रैंकिग के 601-800 ग्रुप में रखा गया है। पीयू के मुकाबले इस बार आइआइएस बैंगलुरू, आइआइटी रोपड़, आइआइटी मैसूर और थापर यूनिवर्सिटी पंजाब यूनिवर्सिटी से रैंकिग में आगे रही हैं।

पीयू प्रशासन का दावा है कि इस बार कई क्षेत्रों में यूनिवर्सिटी ने पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस बार पीयू ने टीचिग, पीएचडी अवार्ड, टीचिग रेपुटेशन, स्टूडेंट्स टू एकेडमिक स्टॉफ, रिसर्च रेपुटेशन जैसे सैगमेंट में बेहतर प्रदर्शन किया है। इंस्टीयूट इनकम के मामले में पीयू का ग्राफ गिरा है, बीते साल 38.5 के मुकाबले इस बार पीयू को सिर्फ 33.2 अंक मिले हैं। टीचिग में पीयू को ग्लोबल रैंक के तौर पर 384 स्थान हासिल हुआ है। पंजाब यूनिवर्सिटी ने इस बार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलगप्पा यूनिवर्सिटी, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी,यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, आइजर पुने,कोलकता, आइआइटी पुणे और एनआइटी पुणे से बेहतर रैंक हासिल किया है।

कोट्स .(फोटो सहित)

पीयू रैंकिग पर फैकल्टी और स्टाफ को बधाई दी है। पीयू ने रिसर्च और टीचिग में काफी अच्छा स्कोर हासिल किया है, जोकि पीयू की सबसे बड़ी स्ट्रैंथ है। आने वाले दिनों में पीयू और बेहतर रिजल्ट देगी।

प्रो.राजकुमार, कुलपति पंजाब यूनिवर्सिटी पंजाब यूनिवर्सिटी ने व‌र्ल्ड रैंकिग में अपने पुराने स्थान को बनाए रखा है। इनकम जैसे कुछ फिल्ड में अगर बेहतर किया जाएगा तो यूनिवर्सिटी का रैंक और अच्छा होगा। पीयू इस समय नैक ग्रेडिग की तैयारियों में जुटी है। सभी फैकल्टी और रिसर्च स्कॉलर को बधाई।

डा.आशीष जैन, आइएक्यूसी डायरेक्टर पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ बीए-बीकॉम एलएलबी एंट्रेंस का रिजल्ट घोषित किया

पंजाब यूनिवर्सिटी ने वीरवार को यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज(यूआइएएलएस) में बीए-बीकॉम एलएलबी(ऑनर्स) पांच वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए 20 अगस्त को आयोजित एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स पीयू वेबसाइट - द्धह्लह्लश्च//ह्मद्गह्यह्वद्यह्लह्य.श्चह्वष्द्धस्त्र.ड्डष्.द्बठ्ठ पर रिजल्ट देख सकते हैं। पांच वर्षीय लॉ कोर्स पंजाब यूनिवर्सिटी का काफी प्रतिष्ठित कोर्स माना जाता है। देश भर से स्टूडेंट्स यहां दाखिले के लिए आवेदन करते हैं।

एमएससी में दाखिले के लिए 9 सितंबर को एंट्रेंस टेस्ट

पंजाब यूनिवर्सिटी ने एमएससी(स्टैम सेल एंड टिश्यू इंजीनियिरंग) प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 9 सितंबर को सुबह 11 बजे एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने का फैसला लिया है। एंट्रेंस के बाद उसी दिन दोपहर 2.30 बजे विभाग में ही काउंसिलिग होगी। स्टूडेंट्स एंट्रेंस के दिन अपने सभी मूल प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं। स्टूडेंट्स को अलग से कोई एडमिट कार्ड नहीं भेजा गया है।

पीयू ने रिजल्ट घोषित किया

पंजाब यूनिवर्सिटी ने मई 2021 में आयोजित बैचलर ऑफ साइंस(एग्रीकल्चर) चार वर्षीय कोर्स के आठवें सेमेस्टर का रिजल्ट घोषि कर दिया है। स्टूडेंट्स पीयू और कॉलेज वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी