पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स की नई वरिष्ठता सूची तैयार, आज कमेटी लगाएगी अंतिम मुहर

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स को आज खुशखबरी मिल सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:20 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 01:40 AM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स की नई वरिष्ठता सूची तैयार, आज कमेटी लगाएगी अंतिम मुहर
पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स की नई वरिष्ठता सूची तैयार, आज कमेटी लगाएगी अंतिम मुहर

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स को आज खुशखबरी मिल सकती है। कई प्रोफेसर्स के नाम पीयू की ओर से तैयार की गई नई वरिष्ठता सूची में शामिल हो जाएंगे। लंबे समय बाद पीयू प्रोफेसर्स की वरिष्ठता सूची को अपडेट किया जाएगा। कुलपति प्रो.राजकुमार के निर्देशों पर पीयू के वरिष्ठ प्रोफेसर और पूर्व सीनेटर डा.रौनकी राम की अध्यक्षता में हाईपावर कमेटी गठित की है। बुधवार नौ सदस्य कमेटी की अहम बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार करीब 20 से 25 प्रोफेसर को नई वरिष्ठता सूची में जगह मिल सकती है। पीयू में 275 के करीब प्रोफेसर हैं। कोरोना महामारी के कारण मामले में मीटिग तय नहीं हो पा रही थी। कमेटी की आज होने वाली बैठक ऑफलाइन होगी। कमेटी में शामिल छह वरिष्ठ प्रोफेसर वरिष्ठता सूची को फाइनल करने पर फैसला लेंगे। प्रोफेसर्स की वरिष्ठता सूची के आधार पर ही पीयू में डीयूआइ, डीन रिसर्च,डीएसडब्ल्यू सहित कई अन्य पदों पर नियुक्ति की जाती है।

31 मार्च 2005 तक बने प्रोफेसर शामिल होंगे

प्रोफेसर्स की नई वरिष्ठता सूची में 31 मार्च 2005 तक प्रोफेसर पद पर प्रमोशन पाने वाले शिक्षकों को ही शामिल किया जाएगा। लिस्ट में यूआइइटी और पीयू डेंटल कॉलेज के भी कुछ प्रोफेसर शामिल हैं। पीयू में इस समय 350 के करीब असिस्टेंट और 150 के करीब एसोसिएट प्रोफेसर नियुक्त हैं। बीते 10-12 सालों में पीयू के विभागों की संख्या 40 से बढ़कर 70 पार हो चुकी है, लेकिन शिक्षकों की तय संख्या 1400 से घटकर 700 रह गई है। बीते कई सालों से पीयू में शिक्षकों की कोई नियुक्ति नहीं हुई है। कांट्रेक्ट और गेस्ट फैकल्टी से ही काम चलाया जा रहा है। यूजीसी ने भी नई भर्ती पर रोक लगा रखी है।

125 पीयू प्रोफेसर की कैस प्रमोशन लटकी

करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैस) के तहत पीयू के 125 शिक्षकों की प्रमोशन का मामला फिर से लटक गया है। कैस की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी पीयू शिक्षकों को प्रमोशन लेटर जारी नहीं हो रहे। मामले में चांसलर ऑफिस की ओर से हस्तक्षेप हो चुका है। पुटा की ओर से कैस प्रमोशन को लेकर लगातार 62 दिन तक सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया जा चुका है। उधर कुछ शिक्षकों ने बीते सप्ताह चांसलर को कैस प्रमोशन की लेटर जारी करने का मांग पत्र दिया जा चुका है। लेकिन प्रशासन से कोरा आश्वासन मिला है।

chat bot
आपका साथी