पीयू की सेमेस्टर परीक्षाएं सोमवार से, ऑनलाइन परीक्षा में भी नकल की तो पकड़े जाओगे

पंजाब यूनिवर्सिटी की 28 जून से शुरू होने जा रही सेमेस्टर परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स सावधान हो जाएं। बेशक इस बार भी पीयू ऑनलाइन ही परीक्षाओं का आयोजन कर रही है। स्टूडेंट्स घर बैठे ही सभी परीक्षाएं देंगे और उन्हें देखने वाला कोई नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 07:30 AM (IST)
पीयू की सेमेस्टर परीक्षाएं सोमवार से, ऑनलाइन परीक्षा में भी नकल की तो पकड़े जाओगे
पीयू की सेमेस्टर परीक्षाएं सोमवार से, ऑनलाइन परीक्षा में भी नकल की तो पकड़े जाओगे

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी की 28 जून से शुरू होने जा रही सेमेस्टर परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स सावधान हो जाएं। बेशक इस बार भी पीयू ऑनलाइन ही परीक्षाओं का आयोजन कर रही है। स्टूडेंट्स घर बैठे ही सभी परीक्षाएं देंगे और उन्हें देखने वाला कोई नहीं होगा। लेकिन ऐसा सोच रहे स्टूडेंट्स के लिए खतरे की घंटी है। पीयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि अगर स्टूडेंट्स ने किसी भी तरह से नकल की तो ऐसे स्टूडेंट्स के खिलाफ सीधे नकल केस यूएमसी(अनफेयर मींस) का केस बना दिया जाएगा। अब स्टूडेंट्स यह सोच रहे होंगे कि जब परीक्षा में कोई देखने वाला ही नहीं होगा तो नकल करना कैसे मुश्किल होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीयू ने बीते सेमस्टर ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल करने वालों को पकड़ा है। 20 से अधिक स्टूडेंट्स के खिलाफ यूएमसी केस बने हैं। इन स्टूडेंट्स की जल्द ही यूएमसी बोर्ड के सामने पेशी होगी, अगर बोर्ड के सामने नकल का मामला साबित हो गया तो ऐसे स्टूडेंट्स को एक से पांच साल तक पीयू परीक्षा से डीबार(बाहर) कर दिया जाएगा।

ऐसे पकड़ा नकल करने वालों को

कोरोना महामारी के कारण पिछले सेमेस्टर में प्रश्न पत्र पीयू की ओर से ऑनलाइन उपलब्ध करवाए गए। आंसरशीट को कॉलेज और पीयू के शिक्षकों ने ही चैक किया था। पीयू के पास यूएमसी बनाकर भेजे गए कई केसों में एक ही आंसरशीट में कई लोगों की हैंडराइटिग पाई गई है। कई आंशरसीट में उत्तर एक जैसे पाए गए हैं। कुछ स्टूडेंट्स ने हेल्पबुक या दूसरी किताबों से सवालों के जवाबों को आंसरशीट पर उतार दिया। ऐसे सभी मामलों में मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों ने नकल का केस बनाकर पीयू प्रशासन के पास भेज दिया है।

पौने तीन लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

सोमवार से शुरू होने जा रही पीयू परीक्षाओं में करीब पौने तीन लाख स्टूडेंट्स अपीयर होंगे। नकल रोकने के लिए पीयू प्रशासन इस बार से कैमरा ऑन रखने के फैसले को तो लागू नहीं कर सका, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के लिए निर्धारित 60 मिनट के भीतर आंसरशीट वेबसाइट पर अपलोड कर कॉलेज या यूनिवर्सिटी को भेजनी होगी। कोट्स .

पिछली सेमेस्टर परीक्षाओं में नकल के कुछ मामले आए हैं। टीचर्स ने ही नकल के मामले पकड़े हैं। सभी मामले अब यूएमसी बोर्ड के पास भेजे जाएंगे। सभी स्टूडेंट्स ईमानदारी से परीक्षा दें तभी वह करियर में आगे बढ़ पाएंगे।

प्रो. जगत भूषण ,कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, पीयू चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी