लॉ विभाग में दाखिले की मेरिट लिस्ट जारी करने में देरी से स्टूडेंट्स परेशान

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डिपार्टमेंट ऑफ लॉ में 2021-22 सत्र में एलएलबी दाखिले की फाइल लंबे समय से लटकी हुई है। 28 अगस्त को पीयू प्रशासन द्वारा एलएलबी दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया था। इतने दिन बीतने के बाद भी पीयू प्रशासन अब दाखिले की फाइल मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर पाया है जबकि अन्य सभी विभागों ने पहले से प्रस्तावित शेड्यूल के तहत दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:35 AM (IST)
लॉ विभाग में दाखिले की मेरिट लिस्ट जारी करने में देरी से स्टूडेंट्स परेशान
लॉ विभाग में दाखिले की मेरिट लिस्ट जारी करने में देरी से स्टूडेंट्स परेशान

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डिपार्टमेंट ऑफ लॉ में 2021-22 सत्र में एलएलबी दाखिले की फाइल लंबे समय से लटकी हुई है। 28 अगस्त को पीयू प्रशासन द्वारा एलएलबी दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया था। इतने दिन बीतने के बाद भी पीयू प्रशासन अब दाखिले की फाइल मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर पाया है, जबकि अन्य सभी विभागों ने पहले से प्रस्तावित शेड्यूल के तहत दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। लॉ विभाग की मेरिट लिस्ट में देरी से स्टूडेंट्स परेशान हैं। पीयू लॉ विभाग में हर रोज रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स की फोन कॉल्स आ रही हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि दाखिले की फाइनल लिस्ट जारी नहीं होने से वह दाखिले को लेकर किसी दूसरे विकल्प पर भी विचार नहीं कर पा रहे हैं। पीयू लॉ विभाग में 300 सीटों के अलावा पीयू रीजनल सेंटर की करीब 150 सीटों की फाइनल लिस्ट भी लटकी हुई है। 14 अगस्त को पीयू द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट में करबी 2100 स्टूडेंट्स अपीयर हुए थे। दाखिले के लिए 50 फीसद वेटेज एंट्रेंस टेस्ट और 50 फीसद वेटेज ग्रेजुएशन के अंकों को दी जाती है। मामले को लेकर शनिवार को भी लॉ विभाग के अधिकारियों की अहम बैठक हुई है।

दूसरी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट के कारण लिस्ट रुकी

पीयू के लॉ विभाग ने एंट्रेंस रिजल्ट के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार करनी शुरू कर दी, सूत्रों के अनुसार एंट्रेंस देने वाले 350 से अधिक स्टूडेंट्स ने अभी तक ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के अंक विभाग को नहीं भेजे हैं। ऐसे कई यूनिवर्सिटी द्वारा रिजल्ट घोषित नहीं किए जाने के कारण हुआ है। सूत्रों के अनुसार एलएलबी का दाखिला तय शेड्यूल पर नहीं होने से भविष्य में परीक्षाओं में दिक्कत आ सकती हैं। विभाग को हर सेमेस्टर में बार काउंसिल निर्देशों के तहत निर्धारित कक्षाएं लगानी जरुरी हैं। उधर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने एलएलएम और एलएलबी स्पो‌र्ट्स कोटे की फाइनल मेरिट लिस्ट पर अगले आदेशों तक जारी करने पर रोक लगा दी है। कुछ स्टूडेंट्स ने हाईकोर्ट में स्पो‌र्ट्स कोटे में दाखिले को लेकर याचिका दायर की थी। जानकारी अनुसार पीयू 23 सितंबर तक स्पो‌र्ट्स कोटे की लिस्ट जारी नहीं कर सकता। .

पीयू सीईटी यूजी परीक्षा आज

पीयू के चार साइंस संकायों में ग्रेजुएट कोर्स(बीएससी) कोर्स में दाखिले के लिए रविवार को पीयू सीईटी (यूजी) आयोजित की जा रही है।7326 स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस के लिए आवेदन किया है। गणित की परीक्षा सुबह 9 से 10 बजे, केमिस्ट्री परीक्षा 10.40 से 11.50, फिजिक्स के लिए 12.30 से 1.30 और बायोलॉजी की परीक्षा 2.20 से 3.30 तक होगी।

कोटस

मेरिट लिस्ट विभाग ने तैयार कर ली है। करीब 350 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो बाहर की यूनिवर्सिटी से हैं, उनका ग्रेजुएशन का रिजल्ट नहीं मिला है। विभाग ने काफी इंतजार कर लिया है, अब रिजल्ट घोषित करने में देरी नहीं की जाएगी । सोमवार सुबह ही बीओसी की मीटिग बुलाई गई है, जिसमें अंतिम फैसला ले लिया जाएगा । सोमवार शाम या मंगलवार तक हर हाल में मेरिट लिस्ट जारी हो जाएगी।

प्रोफेसर देवेंद्र सिंह, चेयरमैन डिपार्टमेंट ऑफ लॉ पीयू।

chat bot
आपका साथी