पीयू हॉस्टल में कोरोना के तीन नए मामले, कोविड पोर्टल जारी

पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है। सोमवार पीयू के दो हॉस्टल में तीन नए कोरोना के मामले आने के बाद हॉस्टलर के लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:25 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:25 AM (IST)
पीयू हॉस्टल में कोरोना के तीन नए मामले, कोविड पोर्टल जारी
पीयू हॉस्टल में कोरोना के तीन नए मामले, कोविड पोर्टल जारी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है। सोमवार पीयू के दो हॉस्टल में तीन नए कोरोना के मामले आने के बाद हॉस्टलर के लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं। पीयू प्रशासन ने साफ कर दिया है कि संक्रमण चेन तोड़ने के लिए पीयू प्रशासन ने नए सिरे से तैयारी शुरू कर दी है। जिन हॉस्टल में कोरोना के मामले आ रहे हैं वहां के स्टूडेंट्स को तुरंत शिफ्ट करने की तैयारी है। पीयू प्रशासन पहले ही स्टूडेंट्स को घर जाने के लिए लगातार आग्रह कर चुका है। लेकिन अभी भी काफी स्टूडेंट्स हॉस्टल छोड़ने को तैयार नहीं है। पूरे मामले में कई दिनों से स्टूडेंट्स और पीयू प्रशासन के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है।

पीयू ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट करनी होगी जानकारी

पीयू प्रशासन ने सभी प्रोफेसर, कर्मचारियों और स्टूडेंट्स के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी के लिए खास ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। पीयू मेन वेबसाइट पर पोर्टल का लिक दिया है। सोमवार को रजिस्ट्रार की ओर से जारी निर्देशों के तहत सभी विभागों को कोरोना पॉजिटिव, क्वारंटाइन कर्मचारियों की समय अवधि के बारे में 19 मई तक पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी। पीयू प्रशासन ने सभी कर्मचारियों से कोविड-19 एसओपी को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

पीयू में 21 मई तक नहीं होगी पब्लिक डीलिग

पीयू प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 मई तक पब्लिक डीलिग नहीं होगी। सोमवार को रजिस्ट्रार विक्रम नैयर, डीसीडीसी प्रो. संजय कौशिक, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डा. जगत भूषण सहित अन्य अधिकारियों की कोविड-19 स्थिति को लेकर बैठक हुई। पीयू प्रशासन ने 18 और 19 मई को ऑफिस के समय सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक करने का फैसला लिया है। ऑफिस में सिर्फ 25 फीसद कर्मचारियों को ही बुलाया जाएगा। सभी विभागाध्यक्षों को रोस्टर बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। कोरोना की स्थिति पर मंथन के लिए 20 मई को दोबारा से मीटिग बुलाई गई है।

दो ग‌र्ल्स हॉस्टल में हो चुकी टेस्टिग

रविवार को पीयू प्रशासन ने यूटी हेल्थ विभाग के सहयोग से ग‌र्ल्स हॉस्टल नंबर एक और दो में कोरोना टेस्टिग करवाई थी। 33 लोगों की टेस्टिग हुई, जिसकी सोमवार को रिपोर्ट में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पीयू प्रवक्ता के अनुसार हॉस्टल नंबर एक के 19 सैंपल में से दो पॉजिटिव और हॉस्टल नंबर दो के 14 में से एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। पॉजिटिव पाए जाने वालों में हॉस्टल के कर्मचारी ही हैं, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि स्टूडेंट्स भी इनके संपर्क में रहे हैं। 300 हॉस्टलर्स अभी भी कैंपस में रह रहे

पीयू के विभिन्न ग‌र्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल में तीन सौ से अधिक स्टूडेंट्स रह रहे हैं। अप्रैल तक 800 से अधिक स्टूडेंट्स हॉस्टल में रह रहे थे। काफी स्टूडेंट्स अब घरों को जा चुके हैं। पीयू प्रशासन का कहना है कि सिर्फ जरुरी रिसर्च वर्क वाले स्टूडेंट्स को ही विभागाध्यक्ष की अनुमति से हॉस्टल में रहने की अनुमति दी जाएगी। हॉस्टलर को निकाले जाने को लेकर एसएफएस छात्र संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

कोट्स ..

पीयू प्रशासन को स्टूडेंट्स की पढ़ाई का पूरा ख्याल है। लेकिन मौजूदा हालात में स्टूडेंट्स की सेफ्टी हमारी प्राथमिकता है। स्टूडेंट्स को इस बात को समझना चाहिए। जैसे ही हालात बेहतर होंगे सभी स्टूडेंट्स को फिर से कैंपस में बुला लिया जाएगा। कैंपस में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। कैंपस में पिछले हप्ते ही कोरोना से दो कर्मचारियों की मौत हो चुकी हैं। पीयू ऐसे हालात में कोई रिस्क नहीं ले सकता।

प्रोफेसर एसके तोमर, डीएसडब्ल्यू पंजाब यूनिवर्सिटी

chat bot
आपका साथी