पीयू के 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स की रुकी डिग्री जारी होगी

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने चंडीगढ़ और पंजाब के एफिलिएटेड 194 कालेजों के हजारों स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:41 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:41 AM (IST)
पीयू के 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स की रुकी डिग्री जारी होगी
पीयू के 10 हजार से अधिक स्टूडेंट्स की रुकी डिग्री जारी होगी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने चंडीगढ़ और पंजाब के एफिलिएटेड 194 कालेजों के हजारों स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। शुक्रवार को कालेज स्टूडेंट्स की लंबे समय से रोकी हुई डीएमसी (डिटेल मा‌र्क्स शीट) और डिग्री जारी करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पीयू एफिलिएटेड कालेजों के करीब दस हजार स्टूडेंट्स को पीयू प्रशासन के फैसले से सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। स्टूडेंट्स को अब डीएमसी या डिग्री के कारण नौकरी या उच्च शिक्षा पाने में दिक्कत नहीं आएगी।

पीयू प्रशासन ने पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के तहत एससी और एसटी स्टूडेंट्स की कालेजों द्वारा एग्जामिनेशन लेट फीस नहीं भरने के कारण डिग्री रोक ली थी। मामले को लेकर पीयू कैंपस में स्टूडेंट्स ने कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया, मामला पंजाब के मुख्यमंत्री तक भी पहुंच गया था। डिग्री रुकने वाले स्टूडेंट्स में अधिकतर पंजाब स्थित एफिलिएटेड कालेजों के स्टूडेंट्स हैं।

पीयू कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन प्रो. जगत भूषण के अनुसार 90 फीसद कालेजों ने एग्जामिनेशन फीस जमा कर दी है, स्टूडेंट्स के भविष्य को देखते हुए पीयू ने स्टूडेंट्स की डीएमसी और डिग्री जारी करने का फैसला लिया है। डा. जगत ने कहा कि लेट फीस मामले में पीयू प्रशासन के उच्च अधिकारी बाद में फैसला लेंगे। उन्होंने कहा कि डिग्री जारी करने को लेकर सभी कालेजों को पत्र जारी कर दिया गया है। पीयू ने एमफिल-पीएचडी की आंसरकी को लेकर आब्जेक्शन मांगे

पंजाब यूनिवर्सिटी ने सात मार्च को आयोजित एमफिल-पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट के बाद आंसरकी जारी कर दी थी। शनिवार को पीयू परीक्षा नियंत्रक की ओर से स्टूडेंट्स की ओर से आंसरकी को लेकर जो आपत्ति दर्ज कराई गई थी उन्हें ठीक कर पीयू वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://द्ग3ड्डद्वह्य.श्चह्वष्द्धस्त्र.ड्डष्.द्बठ्ठ/ह्यद्धश्र2-ठ्ठश्रह्लद्बष्द्गढ्डश्रड्डह्मस्त्र.श्चद्धश्च पर जारी कर दी है। संशोधित आंसरकी को लेकर किसी तरह की आपत्ति के लिए आवेदक 18 अप्रैल दोपहर दो बजे तक ड्डह्मष्द्गह्ल@श्चह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर मेल कर सकते हैं। पीयू डेंटल कालेज आज बंद रहेगा

सेक्टर-25 पंजाब यूनिवर्सिटी साउथ कैंपस स्थित डेंटल कालेज शनिवार को बंद रहेगा। डेंटल कालेज डायरेक्टर डा. हेमंत बत्रा के अनुसार यूटी प्रशासन की ओर से वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा के बाद पीयू प्रशासन ने यह फैसला लिया है। डेंटल कालेज में बनाए गए कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर भी वीकेंड पर बंद रहेगा।

chat bot
आपका साथी