पीयू शिक्षकों को हाउस अलाटमेंट में नहीं चलेगी सिफारिश

पंजाब यूनिवर्सिटी शिक्षकों को अब हाउस अलाटमेंट नए नियमों के तहत होगी। पीयू प्रशासन की हाउस अलॉटमेंट कमेटी ने एसोसिएट से लेकर प्रोफेसर रैंक तक मकानों की अलाटमेंट को लेकर नई सीनियोरटी लिस्ट तैयार कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:17 PM (IST)
पीयू शिक्षकों को हाउस अलाटमेंट में नहीं चलेगी सिफारिश
पीयू शिक्षकों को हाउस अलाटमेंट में नहीं चलेगी सिफारिश

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी शिक्षकों को अब हाउस अलाटमेंट नए नियमों के तहत होगी। पीयू प्रशासन की हाउस अलॉटमेंट कमेटी ने एसोसिएट से लेकर प्रोफेसर रैंक तक मकानों की अलाटमेंट को लेकर नई सीनियोरटी लिस्ट तैयार कर ली है। पीयू प्रशासन विभिन्न कैटेगरी के तहत प्रोफेसर स्तर पर 20 के करीब मकानों की अलॉटमेंट करेगा। नई वरिष्ठता सूची में 133 शिक्षकों को शामिल किया गया है। काफी समय से पीयू में हाउस अलॉटमेंट नियमों में मनमानी और आउट ऑफ टर्न कोठी अलॉटमेंट को लेकर विवाद चल रहा था। कड़े विरोध के बाद पीयू कुलपति प्रो.राजकुमार को भी कोठी की अलॉटमेंट रद करनी पड़ी थी। हाउस अलॉटमेंट को लेकर तैयार नए नियमों के तहत अब पीयू कुलपति और दूसरे अधिकारी भी हाउस अलॉटमेंट में मनमानी नहीं कर सकेंगे। पीयू प्रशासन ने एफ कैटेगरी में 133, जी कैटेगरी में 108,टी-वन फ्लैट के लिए 80 और टी-वन हाउस के लिए 130 एसोसिएट और प्रोफेसर की लिस्ट जारी कर दी है। पीयू प्रशासन ने बुधवार तक नई लिस्ट को लेकर आपत्ति दर्ज करने का समय दिया है। उधर पीयू के बी,सी और डी कैटेगरी के मकानों की अलॉटमेंट को लेकर भी जल्द नियमों को फाइनल करने को लेकर कमेटी गठित की गई है। फ्लैट की हालत भी खस्ता

पीयू कैंपस में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए बने फ्लैट की खस्ता हालात को लेकर कई बार अधिकारियों को लिखित में शिकायत दी जा चुकी है। प्रशासन की ओर से कुछ फ्लैट की रेनोवेशन भी करवाई गई लेकिन अभी भी हालात काफी खराब हैं। हाल ही में यूसोल के एक असिस्टेंट प्रोफेसर के फ्लैट की छत से कुछ हिस्सा नीचे गिर गया जिसमें परिवार बाल बाल बचा है। मानसून में तो हर साल टीचर्स फ्लैट में खूब पानी टपकने की शिकायतें आती हैं। पीयू प्रो.इंदु पाल कौर के नाम एक साल में पांच पेटेंट

जासं, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्माश्यूटिकल साइंसेस(यूआइपीएस) की चेयरपर्सन प्रो.इंदु पाल कौर के नाम नया रिकार्ड जुड़ गया है। प्रो.इंदु पाल के नाम एक ही सत्र 2020-21 में उनकी रिसर्च पर पांच पेटेंट दर्ज हो गए हैं। प्रो.बिदु के नाम पंजाब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर में सबसे अधिक पेटेंट दर्ज हैं। पीयू के यूआईपीएस को एमएचआरडी की एनआइआरएफ रैंकिग में देश में दूसरे स्थान पर रखा गया था। प्रो.इंदु पाल कौर का नाम स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से दुनिया के टॉप 2 साइंटिस्ट की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है। पंजाब यूनिवर्सिटी से इस लिस्ट में चुनिदा प्रोफेसर ही शामिल हैं। वह इससे पहले पीयू के ही एसएआइएफ-सीआइएल-यूसीआइएम की पूर्व डायरेक्टर भी रह चुकी हैं।

प्रो.संजय छिब्बड़ को मिला लाइफ टाइम अवॉर्ड

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबॉयोलॉजी के सीनियर प्रोफेसर संजय छिब्बड़ को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया है। यह अवार्ड प्रो.संजय को हाल ही में इंटरनेशनल कांफ्रेंस में ऑनलाइन दिया गया है। वह बीते 42 सालों से पीयू में टीचिग से जुड़े हैं। इनके नाम 265 रिसर्च पेपर और 52 पब्लिकेशन भी हैं। इस समय प्रो. संजय पीयू के विभाग में एमिरेट्स साइंटिस्ट के तौर पर जुड़े हुए हैं।

पीयू ने गोल्डन चांस आवेदन की तिथि बढ़ाई

पंजाब यूनिवर्सिटी ने अगस्त में प्रस्तावित गोल्डन चांस के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। पीयू कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो.जगत भूषण के अनुसार परीक्षा देने के इच्छुक स्टूडेंट्स 28 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। पीयू प्रशासन दो साल बाद स्टूडेंट्स को गोल्डन चांस दे रहा है।

chat bot
आपका साथी