पीयू डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स की नियुक्ति पर चांसलर ऑफिस ने मांगा जवाब

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के लिए एक और नियुक्ति का गलत फैसला अब उलटा पड़ता दिख रहा है। पीयू में डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स के पद पर मार्च में होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग के प्रोफेसर की नियुक्ति के मामले में चांसलर आफिस ने पीयू प्रशासन से जवाब तलब किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:48 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:48 AM (IST)
पीयू डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स की नियुक्ति पर चांसलर ऑफिस ने मांगा जवाब
पीयू डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स की नियुक्ति पर चांसलर ऑफिस ने मांगा जवाब

डॉ. सुमित सिंह श्योराण , चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के लिए एक और नियुक्ति का गलत फैसला अब उलटा पड़ता दिख रहा है। पीयू में डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स के पद पर मार्च में होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग के प्रोफेसर की नियुक्ति के मामले में चांसलर आफिस ने पीयू प्रशासन से जवाब तलब किया है। इस मामले में चांसलर आफिस की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि पीयू प्रशासन इस मामले में अपना पक्ष स्पष्ट करे। इस पत्र के बाद पीयू प्रशासन के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। सूत्रों के अनुसार पीयू प्रशासन ने भी डायरेक्टर स्पोर्टस के पद पर की गई नियुक्ति को लेकर हो रहे विरोध के बाद अब विकल्प तलाशना शुरू कोर दिया है। पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन(पुटा) ने मार्च में पीयू कुलपति को डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स पद पर किसी दूसरे संकाय (होटल मैनेजमेंट) के प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर विरोध जताया है। मामले में पुटा ने पहले पीयू कुलपति को कार्रवाई करने के लिए कहा था, लेकिन मामले में कोई सुनवाई नहीं होने के बाद मामला चांसलर दफ्तर तक पहुंच गया। पूरे मामले में पंजाब यूनिवर्सिटी टीचिग फैकल्टी भी कड़ा विरोध दर्ज करवा रही है। पुटा प्रेसिडेंट ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी ने नियमों की अनदेखी कर संबंधित विभाग से सीनियर प्रोफेसर की जगह दूसरे संकाय से डायरेक्टर पद पर नियुक्ति करके गलत फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार पीयू प्रशासन चांसलर आफिस से पत्र के बाद नियुक्ति को लेकर फिर से विचार कर रहा है।

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से बीते करीब दो साल में लिए गए कई फैसले उलटे पड़े हैं। सभी मामलों में पीयू को अपने फैसलों को वापिस लेना पड़ा है। यह मामले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट तक भी गए हैं। पीयू के पूर्व डीएसडब्ल्यू की नियुक्ति के मामले में पीयू प्रशासन को हाईकोर्ट से फटकार के बाद प्रो.ईमैनुअल नाहर को फिर से डीएसडब्ल्यू नियुक्त करना पड़ा था। पीयू हेल्थ सेंटर के पूर्व सीएमओ प्रो.देवेंद्र धवन को नियमों की अनदेखी कर कोठी अलॉट करने के मामले में भी पीयू प्रशासन को फैसला वापिस लेना पड़ा है। मौजूदा डीएसडब्ल्यू प्रो.एसके तोमर की डीन रिसर्च के तौर पर नियुक्ति को भी बाद में खारिज करना पड़ा है। पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव समय पर नहीं कराए जाने के मामले में पीयू प्रशासन की काफी किरकिरी हो चुकी है। हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद पीयू को अब दो महीने के भीतर चुनाव संपन्न कराने होंगे। डिप्टी रजिस्ट्रार तिवारी को बदला, वर्षो से जमे कर्मचारी बदलेंगे

पीयू प्रशासन ने इस्टेबलिस्ट ब्रांच में कार्यरत्त डिप्टी रजिस्ट्रार सुभाष तिवारी का तबादला कर दिया है। उन्हें इस्टेट ब्रांच में नई नियुक्ति दी गई है। उनकी जगह अब यूसोल से डा.सुशील पाटिल को इस्टेबलिस्ट ब्रांच में नई नियुक्ति दी गई है। सूत्रों के अनुसार पीयू प्रशासन आने वाले दिनों में भी कई पदों पर सालों से नियुक्त अधिकारियों के तबादलों की सूची तैयार कर रहा है। सीनेट चुनाव के बाद यह तबादले हो सकते हैं। पीयू प्रशासन ने नॉन टीचिग स्तर पर कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए एक ही सीट पर नियुक्ति का समय निर्धारित करने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में आने वाल समय में पीयू प्रशासन के प्रशासनिक स्तर पर बड़े फेरबदल की उम्मीद है। पुटा ने डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स पद पर नियुक्ति को लेकर विरोध जताया है। हमारी मांग है कि संबंधित विभाग से ही सीनियर अधिकारी को रेगुलर डायरेक्टर की नियुक्ति तक जिम्मेदारी दी जाए। इस मामले में पहले ही कुलपति को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की जा चुकी है। पुटा इस मामले में किसी तरह के भेदभाव के पक्ष को सहन नहीं करेगी।

- डॉ.मृत्युंजय कुमार, प्रेसिडेंट पुटा पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी