पीयू एफिलिएटेड कॉलेजों को राहत, पीजी की खाली सीटों पर कर सकेंगे दाखिला

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एफिलिएटेड 195 कॉलेजों में साइंस और इंजीनियरिग के पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्स की खाली सीटों को अपने स्तर पर भरने की अनुमति दे दी है। इस फैसले ने दाखिले के इच्छुक स्टूडेंट्स और कॉलेज प्रबंधन दोनों को बड़ी राहत दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 06:30 AM (IST)
पीयू एफिलिएटेड कॉलेजों को राहत, पीजी की खाली सीटों पर कर सकेंगे दाखिला
पीयू एफिलिएटेड कॉलेजों को राहत, पीजी की खाली सीटों पर कर सकेंगे दाखिला

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एफिलिएटेड 195 कॉलेजों में साइंस और इंजीनियरिग के पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्स की खाली सीटों को अपने स्तर पर भरने की अनुमति दे दी है। इस फैसले ने दाखिले के इच्छुक स्टूडेंट्स और कॉलेज प्रबंधन दोनों को बड़ी राहत दी है। 2021-22 सत्र के लिए आयोजित ओसीईटी-सीईटी पीजी एंट्रेंस क्लीयर नहीं कर सके स्टूडेंट्स को भी दाखिले का मौका मिल सकेगा है। अब सभी कॉलेज अपने स्तर पर ही एमएससी(केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी सहित) एमकॉम (बीई), एमकॉम(एंटरप्नोयर एंड फैमिली बिजनेस)एमई और एमटेक जैसे कोर्स में दाखिला दे सकेंगे। पीयू प्रशासन के पास चंडीगढ़ और पंजाब में पीयू एफिलिएटेड कई कॉलेजों ने पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर सीईटी के तहत भरी जाने वाली सीटें खाली रहने का मामला उठाया था।

कॉलेजों ने सभी खाली सीटों को अपने स्तर पर भरने की अनुमति मांगी थी। मामले में पीयू कुलपति की ओर से हाईपावर कमेटी गठित की गई थी, जिसकी सिफारिश पर पीयू प्रशासन ने कुछ शर्तों के साथ एमएससी, एमकॉम(बीई) और एमटेक कोर्स में दाखिले को मंजूरी दे दी है। चंडीगढ़ के कई कॉलेजों में पीजी(साइंस) की सीटें खाली हैं, साथ ही पंजाब के अबोहर, दसुआ और लुधियाना सहित कुछ कॉलेजों में पीजी साइंस संकाय की खाली सीटों पर स्टूडेंट्स को दाखिला मिल सकेगा।

नहीं चलेगी मनमानी, मेरिट पर मिलेगा दाखिला

बेशक कॉलेज प्रशासन को पीयू ने पोस्ट ग्रेजुएट साइंस और इंजीनियरिग कोर्स में दाखिले की अनुमति दे दी है, लेकिन कॉलेजों को दाखिले के लिए निर्धारित नियमों को फोलो करना होगा। सबसे पहले पीयू की ओर से आयोजित ओसीईटी या सीईटी-पीजी की मेरिट लिस्ट में वेटिग स्टूडेंट्स को दाखिला मिलेगा। दूसरे चरण में जिन स्टूडेंट्स ने सीईटी एंट्रेंस दिया लेकिन वह पास नहीं हुए उन्हें मौका मिलेगा। तीसरे और अंतिम चरण में तभी नए स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाएगा, जब सीईटी मेरिट लिस्ट वाला कोई कैंडिडेट नहीं होगा। इंजीनियरिग(एमटेक) कोर्स के लिए गेट स्कोर और पीयू सीईटी(पीजी) एंट्रेंस स्कोर को प्राथमिकता दी जाएगी। सेक्टर-26 स्थित निटर में भी एमटेक कोर्स में दाखिला मिल सकेगा।

साइंस में 300 से अधिक सीटें खाली

पीयू एफिलिएटेड कॉलेजों में 2021-22 सत्र में पोस्ट ग्रेजुएट साइंस संकाय में काफी कम दाखिले हुए हैं। कॉलेजों में 40 से 50 फीसद तक सीटें खाली रह गई हैं। पीजी साइंस कोर्स में एक सीट के लिए 35 से 40 हजार फीस है, जबकि एमटेक की फीस इससे भी अधिक है। कॉलेजों में सीटें खाली रहने से काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। कांट्रेक्ट पर नियुक्त शिक्षकों का वेतन भी पूरा नहीं हो पाएगा। 30 अक्टूबर तक कॉलेजों को दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दाखिला लेने वाले स्टूडेंट को करीब तीन हजार अतिरिक्त फीस भी देनी होगी।

पीयू ने रिजल्ट घोषित किया

पीयू ने मंगलवार को एमएससी(केमिस्ट्री) चौथे सेमेस्टर,एमए इकोनॉमिक्स) चौथे सेमेस्टर,बीपीएड(चार वर्षीय)दूसरे और चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स पीयू और विभाग की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी