PU Chandigarh: सीनेट-सिंडिकेट में बदलाव को लेकर पुटा 20 मार्च को कराएगा ओपन डिबेट, 200 लोग होंगे शामिल

पंजाब यूनिवर्सिटी गवर्निंग बाॅडी सीनेट-सिंडिकेट के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव को पुटा ओपन डिबेट करवाने जा रही है। यह ओपन डिबेट 20 मार्च हो होगी और इसमें पंजाब यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड काॅलेज और रीजनल सेंटर से जुड़े लोग शामिल होंगे।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 01:42 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 01:42 PM (IST)
PU Chandigarh: सीनेट-सिंडिकेट में बदलाव को लेकर पुटा 20 मार्च को कराएगा ओपन डिबेट, 200 लोग होंगे शामिल
पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित स्टूडेंट सेंटर की फाइल फोटो।

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी गवर्निंग बाॅडी सीनेट-सिंडिकेट के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव को लेकर कैंपस में प्रशासन और शिक्षकों के बीच तकरार लगातार बढ़ रही है। पीयू चांसलर की 11 सदस्यों की हाईपावर कमेटी मामले पर अगले महीने तक रिपोर्ट पेश करेगी। तो दूसरी तरफ पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) ने भी अपने स्तर पर लोगों की प्रतिक्रिया जुटाना शुरू कर दिया है।

हाईपावर कमेटी में  पुसा, पुटा और पीयू स्टूडेंट्स काउंसिल प्रतिनिधि को शामिल नहीं किए जाने का भी कड़ा विरोध हो रहा है। शनिवार पुटा पदाधिकारियों की अहम बैठके में गवर्निंग बाॅडी रिफार्म्स को लेकर चर्चा हुई है। नई सीनेट और सिंडिकेट कैसी हो इसे लेकर अब पुटा मैदान में उतर आया है। पुटा पदाधिकारियों के अनुसार गवर्निंग बाॅडी रिफार्म्स से पहले पीयू से जुड़े सभी वर्गों के लोगों से भी राय ली जानी चाहिए, लेकिन पीयू प्रशासन मामले में मनमानी कर रहा है। अब पुटा ने पूरे मामले में 20 मार्च को ओपन मीट आयोजित करने का फैसला लिया है। पुटा प्रेसिडेंट डाॅ.मृत्युंजय कुमार के अनुसार पीयू का इतिहास बहुत गौरवपूर्ण रहा है। सीनेट-सिंडिकेट में बदलाव से जुड़े बड़े और गंभीर मुद्दे पर पीयू से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स की बात सुनी जानी चाहिए। शुक्रवार को ही पीयू ने मामले को लेकर पोर्टल लांच किया है, जिसपर 19 मार्च तक पीयू से जुड़े लोग अपने सुझाव दे सकते हैं।  

कई पूर्व वीसी भी होंगे ओपन मीट में शामिल

पुटा की 20 मार्च को प्रस्तावित ओपन मीट में पंजाब यूनिवर्सिटी, एफिलिएटेड काॅलेज और रीजनल सेंटर से जुड़े लोग शामिल होंगे। पुटा सभी को कार्यक्रम में आमंत्रित करेगा। जानकारी अनुसार कार्यक्रम में पीयू के चार से पांच पूर्व कुलपति बुलाने की तैयारी में है। पूर्व कुलपति गवर्निंग बाॅडी रिफार्म्स को लेकर अपना विजन शेयर करेंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए पीयू लाॅ ऑडिटोरियम या ओपन पंडाल का विकल्प चुना गया है। पूरा कार्यक्रम 2 से 3 घंटे का होगा। इसमें 200 के करीब लोगों को विशेष तौर पर पुटा बुलाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में कोठी पर कब्जा करने का मामलाः गिरफ्तार इंस्पेक्टर से हवालात में देर रात तक पूछताछ; खुलेंगे कई राज

वीडियोग्राफी चांसलर को भेजी जाएगी

पुटा गवर्निंग बाॅडी रिफार्म्स को लेकर काफी गंभीर है। बीस मार्च को होने वाली ओपन मीट में शामिल सभी शिक्षकों, छात्र नेताओं और कर्मचारी नेताओं के विचारों को ऑन रिकार्ड तैयार किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम की पुटा द्वारा वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। जिसे हाईपावर कमेटी और पीयू चांसलर को भेजा जाएगा। पुटा मामले में शिक्षकों की अनदेखी को लेकर चांसलर ऑफिस को पत्र भी लिखा जा चुका है।

पीयू सीनेट-सिंडिकेट गवर्निंग बाॅडी रिफार्म्स को लेकर प्रशासन एकतरफा काम कर रहा है। किसी भी शिक्षक, कर्मचारी और स्टूडेंट से उनकी राय जानने की कोई कोशिश नहीं की गई। सिर्फ पोर्टल पर ऐसे बदलाव पर सर्वे काफी नहीं है। 20 मार्च को ओपन मीट में सभी वर्गों को अपनी बात और सुझाव रखने का मौका देगा। कुछ पूर्व कुलपति भी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

                                                                                                      -डाॅ. मृत्युंजय कुमार, प्रेसिडेंट पुटा।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ में 21 मार्च से बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप शुरू, एसजीजीएस काॅलेज-26 के ऑडिटोरियम में होगा आयोजन

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी