पीयू चंडीगढ़ के प्रो. टंकेश्वर कुमार सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा के नए कुलपति, प्रो.राजकुमार भी दौड़ में आगे

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित कंप्यूटर सेंटर के पूर्व डायरेक्टर और फिजिक्स संकाय में प्रोफेसर रहे डाॅ. टंकेश्वर कुमार को सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा का कुलपति नियुक्त किया गया है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के चांसलर और उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने देश की विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति संबंधी लिस्ट जारीकी है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 03:57 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:57 PM (IST)
पीयू चंडीगढ़ के प्रो. टंकेश्वर कुमार सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा के नए कुलपति, प्रो.राजकुमार भी दौड़ में आगे
पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित कंप्यूटर सेंटर के पूर्व डायरेक्टर और फिजिक्स संकाय में प्रोफेसर रहे डाॅ. टंकेश्वर कुमार।

डाॅ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Punjab University Chandigarh) के प्रोफेसर की काबलियत का डंका देश और विदेश में खूब बजता है। देश भर की 15 से अधिक यूनिवर्सिटी में पीयू में प्रोफेसर कुलपति के तौर पर नियुक्ति हासिल कर चुके हैं। देश भर की 11 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति की नई लिस्ट भारत सरकार के हायर एजुकेशन की ओर से जारी कर दी गई है। जिसमें फिर से पीयू के प्रोफेसर का कुलपति के तौर पर पहले स्थान पर चयन हुआ है।

जानकारी अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित कंप्यूटर सेंटर के पूर्व डायरेक्टर और फिजिक्स संकाय में प्रोफेसर रहे डाॅ. टंकेश्वर कुमार को सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा का कुलपति नियुक्त किया गया है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के चांसलर और उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू की ओर से देश की विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति संबंधी लिस्ट जारी की गई है। प्रो.टंकेश्वर कुमार को महेंद्रगढ़ स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा का कुलपति नियुक्ति किया गया है। प्रो.टंकेश्वर कुमार जाने माने शिक्षाविद हैं। 13 अक्टूबर 2015 को इनकी नियुक्ति हरियाणा स्थित गुरु जंबेश्वर यूनिवर्सिटी के कुलपति के तौर पर हुई। उन्हें 2018 में कुलपति के तौर पर दूसरा सेवा विस्तार भी मिला जोकि आगामी अक्टूबर में समाप्त हो रहा था।

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में डाॅ. टंकेश्वर ने बताया कि वह अगले हफ्ते तक अपना कार्यभार संभालेंगे। हरियाणा की विभिन्न यूनिवर्सिटी के कुलपति के लिए गठित कई कमेटी में भी प्रो. टंकेश्वर कुमार मेंबर रहे हैं। जीजेयू हिसार को देश की टाॅप 100 यूनिवर्सिटी, टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में टाॅप एक हजार यूनिवर्सिटी में लाने में विशेष योगदान रहा है। इनके कार्यकाल में ही जीजेयू एशिया की टाॅप 250 यूनिवर्सिटी में शामिल हो गई है।

पीयू कुलपति प्रो.राजकुमार भी रेस में आगे

देश की कुछ अन्य सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति को लेकर प्रोसेस अंतिम चरण में है। सूत्रों के अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. राजकुमार का नाम राजस्थान की सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति के तौर पर शार्टलिस्ट हो चुका है। प्रो.राजकुमार को सेंट्रल यूनिवर्सिटी कुलपति के तगड़े उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। सूत्रों के अनुसार प्रो.राजकुमार के देश के रक्षामंत्री और पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह के करीबी हैं। 30 जुलाई से पहले सेंट्रल यूनिवर्सिटी राजस्थान के कुलपति की चयन प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। उधर पंजाब यूनिवर्सिटी के ही कुछ वरिष्ठ प्रोफेसर की भी कुलपति के पद पर लाटरी लग सकती हैं। हरियाणा की तीन यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति होनी है। जिसमें पंजाब यूनिवर्सिटी से प्रो.एसके तौमर, प्रो.संजय कौशिक, पूर्व रजिस्ट्रार प्रो.कर्मजीत सिंह सहित कुछ अन्य उम्मीदवार कुलपति की दौड़ में शामिल हैं।

पीयू के 10 से अधिक प्रोफेसर इस समय कुलपति

प्रोफेसर पीएस जसवाल, हरियाणा के सोनीपत स्थित लाॅ यूनिवर्सिटी में कुलपति हैं। प्रो.निष्ठा जसवाल हिमाचल प्रदेश नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी, प्रो.एएस अहलुवालिया इटर्नल यूनिवर्सिटी सिरमौर हिमाचल, प्रो,टीआर भाद्वाज बद्दी यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश, प्रो.टंकेश्वर कुमार सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा, प्रो.गुरमेल सिंह अकाल यूनिवर्सिटी तलवंडी साबो बठिंडा, प्रो.वीके रत्न जीएनए यूनिवर्सिटी फगवाड़ा पंजाब, प्रोफेसर आरके गुप्ता महाराज अग्रसेन यूनिवर्सिटी बद्दी हिमाचल प्रदेश, प्रो.आरके कोहली, अमेटी यूनिवर्सिटी मोहाली पंजाब, प्रो.कर्मजीत सिंह पंजाब स्टेट यूनिवर्सिटी पंजाब के कुलपति पद पर हैं। राजस्थान की भी कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पीयू प्रोफेसर कुलपति पद पर आसीन हैं।

chat bot
आपका साथी