Online पढ़ाई शिक्षकों के लिए बड़ी चुनौती, पीयू की Talk Series में स्टूडेंट्स को दिए टिप्स

PU Talk Series online teaching पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में आनलाइन पढ़ाई को लेकर एक टॉक सीरीज का आयोजन किया। इसमें पीयू डीन रिसर्च प्रो. वीआर सिन्हा ने ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने के नए तरीकों को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:46 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:46 AM (IST)
Online पढ़ाई शिक्षकों के लिए बड़ी चुनौती, पीयू की Talk Series में स्टूडेंट्स को दिए टिप्स
पीयू में आनलाइन पढ़ाई को लेकर एक टॉक सीरीज का आयोजन किया। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़ [वैभव शर्मा]। कोविड-19 की वजह से शिक्षा को जहां एक ओर नुकसान हुआ, वहीं नए तौर-तरीके भी सीखने को मिले। जैसे कि आनलाइन पढ़ाई। इसे लेकर शिक्षकों ने अपने स्तर पर कई बदलाव किए हैं। पहली बार किए ये बदलाव स्टूडेंट्स के लिए भी फायदेमंद साबित हो रहे हैं। यह बात पंजाब यूनिवर्सिटी के बायोफिजिक्स विभाग के चेयरपर्सन डॉ. अवनीत सैनी ने कही। विभाग ने आनलाइन पढ़ाई को लेकर एक टॉक सीरीज का आयोजन किया।

डॉ. अवनीत ने इस बात पर जोर दिया, जहां शिक्षा के साथ-साथ बातचीत का तरीका पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित हो गया है। वार्ता का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को प्रेरित करना और दुनिया भर के शिक्षार्थियों को शामिल करके गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक अनुभव प्रदान करना है। सत्र की अध्यक्षता पीयू डीन रिसर्च प्रो. वीआर सिन्हा ने की, जिन्होंने ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने के नए तरीकों को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।

प्रो. सिन्हा ने कहा कि आज के समय में हर ओर आनलाइन शिक्षा चल रही है। ऐसे में आनलाइन शिक्षा में नवाचार लाने की भी आवश्यकता है। यह कार्य केवल शिक्षक ही कर सकते हैं। आनलाइन शिक्षा को बढ़ाने में काफी परेशानियां पेश आएंगी। शिक्षक पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं जो उनके के लिए नया अनुभव है।

प्रो. सिन्हा ने शिक्षकों की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना वायरस जैसी इस महामारी में शिक्षकों ने अपने बुलंद हौसलों की मिसाल दी है। इस समय हर ओर आनलाइन प्लेटफार्म का बोलबाला है। जो भविष्य के लिए काफी फायदेमंद होगा। उन्होंने आनलाइन पढ़ाई में आ रही परेशानियों पर भी अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को भी प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षकों के साथ साथ उन्हें भी अपनी जिम्मेवारी समझनी होगी।

डॉ. अवनीत ने आनलाइन पढ़ाई के बारे में बोलते हुए आगे कहा कि यह किसी को नहीं पता कि कोरोना कब खत्म होगा। कब सब कुछ पहले की तरह पटरी पर वापस आएगा। इस समय में आनलाइन पढ़ाई सभी के लिए लाभदायक है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी