टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पीयू टॉप 100 से बाहर Chandigarh News

पीयू प्रशासन के सभी दावे एक बार फिर फेल साबित हुए हैं।बुधवार को जारी रैंकिंग में में पीयू एक बार फिर टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में अपना नाम शुमार करने में नाकामयाब रही।

By Edited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 09:57 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:58 AM (IST)
टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पीयू टॉप 100 से बाहर Chandigarh News
टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पीयू टॉप 100 से बाहर Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के सभी दावे एक बार फिर फेल साबित हुए हैं। पीयू वीसी प्रो. राजकुमार हर सार्वजनिक मंच पर पीयू को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात करते हैं। लेकिन इन सभी बातों और दावों की एक बार फिर हवा निकलती नजर आई।

बुधवार को टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैं¨कग-2020 जारी की गई। इस रैं¨कग में पीयू एक बार फिर टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में अपना नाम शुमार करने में नाकामयाब साबित हुई। टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पूरे एशिया महाद्वीप की यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग जारी की जाती है। अगर हम बात पिछले वर्ष की करें तो तब पीयू ने 136वीं रैंकिंग हासिल की थी।

वहीं इस वर्ष पीयू रैंकिंग से लुढ़कर 149वें पायदान पर पहुंच गई है। टाइम्स यूनिवर्सिटी की टी¨चग, रिसर्च, स्टूडेंट-फैकल्टी रेश्यो, इंडस्ट्री इनकम, साइटेशन इत्यादि मानकों के आधार पर रैं¨कग निकालता है। एजुकेशन व‌र्ल्ड रैं¨कग में मिला था पीयू को छठा स्थान इससे पहले 31 मई को एजुकेशन व‌र्ल्ड इंडिया गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी रैं¨कग जारी की गई थी। इसमें पीयू को छठी स्थान मिला था। यह रैंकिंग पीयू को रिसर्च क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से हासिल हुई थी। पिछले पांच वर्षो से पीयू का प्रदर्शन पीयू टाइम्स एशिया रैंकिंग में टॉप 100 में अपना स्थान दर्ज नहीं करवा पाई है।

2014 में पीयू ने टॉप 100 में अपना स्थान दर्ज करवाया था। इस दौरान पीयू ने ओवरआल स्कोर 40.2 के साथ 32वां स्थान मिला था। इस बार टॉप 100 में चीन और हांगकांग की ज्यादा यूनिवर्सिटी के आ जाने से पीयू पीछे रह गई। लेकिन 2019 के मुकाबले पीयू ने टाइम्स की ओर से पांच मानक टीचिंग, इंटरनेशनल आउटलुक, इंडस्ट्री इनकम, रिसर्च और साइटेशन के स्कोर में सुधार किया है। आशीष जैन, डायरेक्टर आइक्यूएसी पीयू

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी