बोर्ड क्लास स्टूडेंट्स के लिए खबर, PSEB नवंबर में लेगा 10वीं व 12वीं की पहली टर्म की परीक्षा, नहीं होंगे प्रेक्टिकल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड इस बार बोर्ड कक्षाओं की पहली टर्म की परीक्षा नवंबर दिसंबर में आयोजित करवाएगा। 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से तैयारी की जा चुकी है। परीक्षा के लिए प्रशनपत्र भी तैयार किए जा रहे हैं।

Ankesh ThakurSat, 25 Sep 2021 02:39 PM (IST)
पीएसईबी से स्पेशल बच्चों की पहली टर्म की परीक्षा संस्था स्तर पर ली जाएगी।

जागरण संवाददाता, मोहाली। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत शैक्षणिक सत्र को दो हिस्सों में बांटने के बाद नवंबर में आयोजित करवाई जाने वाली बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं की तैयारी कर ली है। शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर पहली टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर व दूसरी टर्म की परीक्षा फरवरी-मार्च में होगी। इस संबंध में बोर्ड ने अपना सारा पाठ्यक्रम भी बांट दिया है। साथ ही मॉडल प्रश्नपत्र भी तैयार कर लिए गए हैं। सारी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पीएसईबी डॉट एसी डॉट इन (www.pseb.ac.in) पर अपलोड कर दी है।

ध्यान रहे कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हुई। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर ही परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। जहां तक की दो सालों से बोर्ड की ओर से मेरिट सूची भी जारी नहीं की। 

 

इस बार बोर्ड के मुताबिक पहली टर्म में सिर्फ मुख्य विषय की ही परीक्षा ली जाएगी। जिसके तहत मात्र ग्रेडिंग वाले विषयों की परीक्षा होगी। प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी। पहली टर्म की परीक्षा मल्टीपल प्रश्नों पर आधारित होगी, जबकि दूसरी टर्म की परीक्षा लिखित परीक्षा होगी। इसमें छोटे व बड़े उत्तर वाले प्रश्न शामिल होंगे। दोनों टर्म की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बोर्ड की तरफ से मुहैया करवाएं जाएंगे। जिन्हें ओएमआर शीट पर हल करना होगा।

पहली व दूसरी टर्म की परीक्षा को वेटेज देते हुए फाइनल नतीजा घोषित किया जाएगा। पीएसईबी से स्पेशल बच्चों की पहली टर्म की परीक्षा संस्था स्तर पर ली जाएगी। संस्थाएं इन छात्रों के लिए प्रश्नपत्र की बनावट नियमित छात्रों के लिए निर्धारित प्रश्न पत्र की तरह ही रखेगी लेकिन प्रश्न केवल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए प्रश्न पत्र से ही चुने जाएंगे। हालांकि परीक्षा का आखिरी फैसला हालातों को देखते हुए लिया। ध्यान रहे कि सीबीएसइ भी इसी पेटरन पर इस बार परीक्षाएं ले रहा है। परीक्षाओं को लेकर बोर्ड अभी से तैयारियों में जुट गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.