फैप स्टेट अवार्ड से सम्मानित होंगे निजी स्कूल

फैप स्टेट अवार्ड से सम्मानित होंगे निजी स्कूल

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान देने वाले निजी स्कूलों के लिए पहली बार फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स एंड एसोसिएशन ऑफ पंजाब ने एफएपी स्टेट अवार्ड शुरू करने की घोषणा की है। इन पुरस्कारों के तहत सर्वश्रेष्ठ स्कूल सर्वश्रेष्ठ प्राचार्य सर्वश्रेष्ठ शिक्षक और सर्वश्रेष्ठ छात्र का चयन विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत किया जाएगा।

JagranFri, 23 Apr 2021 08:33 AM (IST)

जागरण संवाददाता, मोहाली : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान देने वाले निजी स्कूलों के लिए पहली बार फेडरेशन आफ प्राइवेट स्कूल्स एंड एसोसिएशन ऑफ पंजाब ने एफएपी स्टेट अवार्ड शुरू करने की घोषणा की है। इन पुरस्कारों के तहत सर्वश्रेष्ठ स्कूल, सर्वश्रेष्ठ प्राचार्य, सर्वश्रेष्ठ शिक्षक और सर्वश्रेष्ठ छात्र का चयन विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत किया जाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में निजी स्कूलों के योगदान और उनके प्रदर्शन को प्रफुल्लित करने के लिए विभिन्न मानदंडों के आधार पर फेडरेशन ने पंजाब के प्राइवेट स्कूलों को सम्मानित किया जाएगा। फैप अवार्ड की घोषणा के दौरान फेडरेशन के अध्यक्ष जगजीत सिंह धुरी ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में तेजी से सुधारों ने निजी स्कूलों के प्रति लोगों के दिलों में विश्वास पैदा किया है। जिसके परिणामस्वरूप राज्य में एक मजबूत साक्षरता दर दिखी। उन्होंने कहा कि रोजगार के मामले में भी निजी स्कूल अग्रणी भूमिका में रहे हैं। विशेषतया महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि निजी स्कूलों में कार्यरत कुल अध्यापकों में से 81 प्रतिशत महिलाएं हैं। धुरी ने कहा कि स्कूलों में संस्थागत गौरव की भावना को बढ़ावा देने और उनके प्रदर्शन को पहचानने के लिए 'बेस्ट स्कूल अवार्ड' को आठ श्रेणियों में आवंटित किया जाएगा। पुरस्कारों में बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर स्कूल, बेस्ट स्पो‌र्ट्स स्कूल, बेस्ट इको-फ्रेंडली स्कूल, बेस्ट स्कूल फॉर अकादमिक पर्फामेंस', सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ और स्वच्छता पर्यावरण, बेस्ट टीचिग प्रैक्टिस, स्कूल विद यूनिक फेसिलिटी•ा, बेस्ट बजट स्कूल विद मैक्सिमम फेसिलिटीज और स्कूल यूजिग टेक्नोलॉजी अवार्ड प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्राइवेट स्कूलों के योगदान, शिक्षकों, प्रिसिपल तथा योग्यवान छात्रों की उपलब्धियों को सम्मान देने के लिए फेडरेशन ने राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया जाएगा। हर साल विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुरस्कारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 मई होगी, जबकि स्कूल श्रेणी के 3 पुरस्कार 12 जून को आयोजित समारोह में आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब के 21 जिलों में एक-एक कार्य प्रभारी नियुक्त किया गया है, जो नोमिनेशन लिस्ट तैयार करने में सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि शेष श्रेणियों के तहत दिए जाने वाले पुरस्कार 3 सितंबर, 2021 को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं में आयोजित पुरस्कार समारोह के दौरान दिए जाएंगे तथा पुरस्कार नामांकन के लिए उम्मीदवार डब्ल्यूडब्ल्यूडॉट एफएपीएडब्ल्यूएआरडीएसडॉट इन पर लॉगइन कर सकते हैं। इस अवसर पर संजय गुप्ता, रनप्रीत सिंह, प्रीतपाल शर्मा, डॉ. मोहित महाजन और डॉ. आसा सिंह तथा सुखचैन सिंह उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.