Private School fee: बिना आनलाइन पढ़ाई फीस वसूली मामले में पंजाब में स्कूलों पर कार्रवाई, सरकार ने हाई कोर्ट मेंं दी जानकारी

बिना आनलाइन पढ़ाई फीस मामले में पंजाब सरकार कर रही कार्रवाई। सांकेतिक फोटो

Private School fee स्कूलों में बिना आनलाइन पढ़ाई के फीस वसूली के मामले में पंजाब सरकार स्कूलों पर कार्रवाई कर रही है। यह जानकारी पंजाब सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में हलफनामा दायर कर दी है।

Kamlesh BhattWed, 24 Feb 2021 11:37 AM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। Private School fee: निजी स्कूलों की ओर से फीस वसूलने के मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की ओर से पिछले साल एक अक्टूबर को जो आदेश दिए थे, उनका उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर पंजाब सरकार कार्रवाई कर रही है। यह जानकारी पंजाब सरकार ने हाई कोर्ट में हलफनामा दायर कर दी। इसके साथ ही यह भी बताया कि उनके पास कई शिकायतें आ रही हैं कि कुछ स्कूल आनलाइन क्लास नहीं लेने के बावजूद फीस वसूल रहे हैं। सरकार की ओर से डीपीआइ सेकेंडरी स्कूल सुखजीत पाल सिंह ने हाई कोर्ट को यह जानकारी दी।

हाई कोर्ट की डबल बेंच ने एक अक्टूबर को सिंगल बेंच के इस फैसले में संशोधन करते हुए स्कूलों को आदेश दिए थे कि जिन स्कूलों ने लाकडाउन के दौरान आनलाइन क्लास की सुविधा दी है, सिर्फ वही स्कूल छात्रों से ट्यूशन फीस वसूल सकते हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने निजी स्कूलों से पिछले सात महीने की बैलेंस शीट चार्टेड अकाउंटेंट से वेरिफाइ करवाकर दो सप्ताह में सौंपे जाने के निजी स्कूलों को आदेश दे दिए थे।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

सरकार ने बताया कि इन आदेशों का जिन स्कूलों ने उल्लंघन किया है उनके खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी। कोर्ट को यह भी बताया गया कि निजी स्कूलों की याचिकाकर्ता संस्था इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन ने पिछले सात महीनों की बैलेंस शीट जमा नहीं करवाई है। फीस को लेकर सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील अभी लंबित है, इसलिए सरकार अपील पर डबल बेंच के फैसले की प्रतीक्षा कर रही है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

हाई कोर्ट को यह भी बताया गया कि निजी स्कूलों की फीस के मामले में सुप्रीम कोर्ट में भी याचिकाएं लंबित हैं जिन पर 25 फरवरी को सुनवाई होनी है। हाई कोर्ट ने इस जानकारी के बाद इस मामले की सुनवाई नौ मार्च तक स्थगित कर दी है।

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी

यह भी पढ़ें: Covid New Guideline: पंजाब में 1 मार्च से फिर लगेंगी पाबंदियां, नाइट कर्फ्यू का अधिकार डीसी को

यह भी पढ़ें: हरियाणा में डीजीपी मनोज यादव को हटाने की जिद पर अड़े गृह मंत्री अनिल विज, मतभेद के हैं ये 6 कारण

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.