मोहाली की सड़कों पर सेंटर बर्म का रख रखाव करेगी प्राइवेट कंपनी, नगर निगम सौंपी जिम्मेदारी

मोहाली के चौराहों के रख रखाव का जिम्मा पहले से ही निजी कंपनियों के पास है। कंपनियां चौराहों का रखरखाव करती है। इसके साथ साथ विज्ञापन का जिम्मा भी उनके पास ही है। हालांकि निगम ने इसके लिए कुछ नियम बना रखे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 03:55 PM (IST)
मोहाली की सड़कों पर सेंटर बर्म का रख रखाव करेगी प्राइवेट कंपनी, नगर निगम सौंपी जिम्मेदारी
कंपनियां ही इनका रख रखाव करने के लिए जिम्मेदार होगी।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली नगर निगम ने शहर को सुदंर बनाने के लिए सड़कों के सेंटर बर्म और त्रिकोण का काम प्राइवेट कंपनियों को देने का फैसला किया है। कंपनियां ही इनका रख रखाव करने के लिए जिम्मेदार होगी। इसके लिए निगम को कोई राशि खर्च नहीं करनी पडे़गी। मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने बताया कि शहर को सुंदर बनाने के लिए ये निर्णय लिया गया है। इसके लिए एक कंपनी आगे आई है, जिसे ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बता दें कि मोहाली के चौराहों के रख रखाव का जिम्मा पहले से ही निजी कंपनियों के पास है। कंपनियां चौराहों का रखरखाव करती है। इसके साथ साथ विज्ञापन का जिम्मा भी उनके पास ही है। हालांकि निगम ने इसके लिए कुछ नियम बना रखे हैं। कोविड के दौरान विज्ञापन करने वाली कंपनियों को निगम की ओर से राहत दी गई थी। निगम की ओर से वसूली जाने वाली फीस नहीं ली गई थी, जिसके बाद से मोहाली के व्यापारी भी निगम से मांग कर रहे हैं कि उनको भी प्रापर्टी टैक्स से छूट दी जाए। क्याेंकि व्यापारी वर्ग भी इस समय तंगी से गुजर रहा है।

मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने कहा कि मोहाली में ट्रैफिक लाइट के साथ लगते त्रिकोणों की हालत खस्ता है। इनका रख रखाव में किसी न किसी तरह की समस्या आती है। निगम से विज्ञापन के लिए ठेके पर लेने वाली कंपनियां भी इन का रखरखाव नहीं करती। इसी तरह से सेंटर बर्म की ओर कोई ध्यान नहीं देता। निगम को भी इसके लिए खर्च करना पड़ा है। लेकिन कई कंपनियां इनके रख रखाव को लेकर तैयार हैं। इसलिए निगम की ओर से इनका जिम्मा कंपनियों को दिया गया है। वहीं, इसके लिए मापदंड तय किए गए हैं। कोई भी एक तय लिमिट से ज्यादा विज्ञापन नहीं लगा सकेगा। इससे शहर की सुंदरता बढे़गी। निगम ने शहर के एंट्री प्वाइंट्स की ओर से भी विशेष ध्यान दे रही है। ताकि शहर में एंटर होने वाले लोगों को शहर सुंदर दिखाई दे।

chat bot
आपका साथी