चंडीगढ़ PEC में एक फरवरी से शुरू होंगी पोस्ट ग्रेजुएट की फिजिकल कक्षाएं, स्टूडेंट्स को भेजा मैसेज

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) में एक फरवरी से फिजिकल कक्षाएं शुरू होगी। पेक में सभी पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं को शुरू कर दिया जाएगा। अब स्टूडेंट्स कैंपस आकर क्लास अटैंड करेंगे। इसके लिए पेक प्रशासन ने स्टूडेंट्स को मैसेज भेज दिया है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:51 PM (IST)
चंडीगढ़ PEC में एक फरवरी से शुरू होंगी पोस्ट ग्रेजुएट की फिजिकल कक्षाएं, स्टूडेंट्स को भेजा मैसेज
चंडीगढ़ सेक्टर 12 स्थित पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक)।

चंडीगढ़, जेएनएन।  पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) ने कोविड-19 के सुधारते हालातों के बाद अब कैंपस में फिजिकल क्लास शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। पेक में सभी पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं को 1 फरवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में सभी स्टूडेंट्स को मैसेज भी जारी कर दिया है।

हालांकि अभी अंडर ग्रेजुएट स्तर की कक्षाओं की ऑफलाइन क्लास शुरू करने को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने ही कोविड-19 में सबसे पहले ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की थी। साथ ही बीते सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑफलाइन ही आयोजित की है । पेक अधिकारियों के अनुसार ऑफलाइन कक्षाओं को स्टूडेंट और अभिभावकों की रजामंदी के बाद ही शुरू किया जाएगा ।

पेक ने पहले ही बीटेक फाइनल इयर और पीएचडी के रिसर्च स्कॉलर को कैंपस में आने की अनुमति दे दी है। इस समय पेक के विभिन्न हॉस्टल्स में 100 के करीब अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स भी रह रहे हैं। कोविड-19 के कारण दूरदराज के इलाकों में रहने वाले उन स्टूडेंट्स को पेक ने कैंपस में हॉस्टल अलॉट किया है, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं थी और जो ऑनलाइन कक्षाएं नहीं लगा पा रहे थे। उधर पेक ने स्टूडेंट के साथ साथ पूरे स्टाफ को भी कैंपस में आने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अब पेक में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक नॉन टीचिंग स्टाफ भी रहेगा।

डायरेक्टर प्रोफेसर धीरज सांघी ने बताया कि फिलहाल पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को ही कैंपस में आने की अनुमति दी गई है। गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब सरकार ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को 21 फरवरी से खोलने के निर्देश जारी किए हैं। इस मामले में पंजाब यूनिवर्सिटी ने फिलहाल कैंपस नहीं खोलने का फैसला लिया है और 15 फरवरी से पंजाब यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ही परीक्षाएं करवाएगी।

पीयू अधिकारियों का कहना है कि पंजाब सरकार नियमों के तहत स्टूडेंट्स को कैंपस में सिंगल हॉस्टल रूम अलर्ट करना होगा जो कि पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के लिए संभव नहीं है। उधर पंजाब यूनिवर्सिटी डेंटल कॉलेज में भी 1 फरवरी से ही पोस्ट अंडर ग्रेजुएट लेवल की कक्षाएं ऑफलाइन शुरू की जा रही हैं। पहले चरण में सिर्फ फाइनल इयर स्टूडेंट्स को ही बुलाने का फैसला लिया गया है। डेंटल कॉलेज प्रबंधन द्वारा यह फैसला डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया और हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा जारी निर्देशों के बाद लिया गया है जिसमें सभी डेंटल इंस्टीट्यूट को खोलने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उधर पंजाब यूनिवर्सिटी पर छात्र संगठनों के बढ़ते दबाव के बाद कैंपस खोलने को लेकर प्रारंभिक चरण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी हॉस्टल वार्डन को सेनिटाइजेशन को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी