निकाय चुनाव के लिए पंजाब में राजनीतिक सरगर्मियां तेज, आप ने किए प्रत्याशी घोषित, कांग्रेस आज करेगी मंथन

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनावों की घोषणा हो चुकी है। चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों ने सक्रियता बढ़ा दी है। आप व अकाली दल कई सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं जबकि कांग्रेस आज व भाजपा 22 को प्रत्याशियों पर मंथन करेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:01 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:01 AM (IST)
निकाय चुनाव के लिए पंजाब में राजनीतिक सरगर्मियां तेज, आप ने किए प्रत्याशी घोषित, कांग्रेस आज करेगी मंथन
स्थानीय निकाय चुनावों के लिए पंजाब में राजनीतिक सक्रियता बढ़ी। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। स्थानीय निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियों की गतिविधियां तेज हो गई हैैं। टिकट बांटने के मामले को लेकर आम आदमी पार्टी ने रविवार को 10 शहरों में 129 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी। वहीं, अकाली दल पहले से ही प्रत्याशियों की घोषणा करता आ रहा है। उधर, कांग्रेस की ओर से सोमवार को चुनाव कमेटी की बैठक बुलाई गई है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 22 या 23 जनवरी को चुनाव कमेटी की बैठक बुलाने पर विचार कर रही है।

इस बार भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के लिए यह चुनाव खास होगा, क्योंकि दो दशक के बाद यह पहला मौका है जब दोनों पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ निकाय चुनाव लड़ेंगी। दोनों पार्टियों के लिए राजनीतिक रूप से परिस्थितियां भी एक जैसी ही हैं। कृषि कानून को लेकर किसान संगठनों के आंदोलन के बीच यही दोनों पार्टियां किसानों के निशाने पर हैं।

उपलब्धियों पर लड़ेंगे चुनाव: जाखड़

कांग्रेस की चुनाव कमेटी की बैठक आज होगी। कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि बैठक में काफी हद तक तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी। पार्टी जल्द ही प्रत्याशियों के नाम घोषित कर देगी। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव कांग्रेस पार्टी की उपलब्धियों पर लड़ा जाएगा।

हम चुनाव के लिए तैयार : डा. चीमा

अकाली दल के प्रवक्ता व पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. दलजीत ङ्क्षसह चीमा का कहना है, पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। कुछ जगह उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। यह चुनाव स्थानीय मुद्दों पर ही लड़ा जाएगा। विकास व कांग्रेस सरकार की कारगुजारी, ला एंड आर्डर हमारे चुनाव प्रचार में मुख्य एजेंडे पर होंगे।

इसी सप्ताह होगी चुनाव कमेटी की बैठक : शर्मा

भाजपा के प्रदेश महासचिव सुभाष शर्मा ने कहा कि निकाय चुनाव को लेकर पार्टी ने पहले से ही तैयारी कर रखी है। यह पहला मौका होगा जब भाजपा पंजाब के इतने बड़े हिस्से में अपने दम पर चुनाव लड़ेगी, इसलिए कुछ परेशानियां तो होंगी लेकिन पार्टी ने लगभग 70 फीसद प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैंं। इस सप्ताह के अंत तक चुनाव को लेकर बैठक होगी। जिसके बाद प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे।

आप ने 10 शहरों में उतारे प्रत्याशी

आम आदमी पार्टी ने रविवार को 10 शहरों के लिए 129 उम्मीदवारों का एलान किया गया है। भगवंत मान ने दावा किया कि निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी बड़ी जीत प्राप्त करेगी। आप की ओर से अजनाला नगर पंचायत के लिए 15, दसूहा नगर कौंसिल के लिए 12, खन्ना नगर कौंसिल के लिए 16, कोठा गुरू नगर पंचायत के लिए 11, कुराली नगर कौंसिल के लिए छह, लालड़ू नगर कौंसिल के लिए 14, पातड़ां नगर कौंसिल के लिए 11, पट्टी नगर कौंसिल के लिए 19, समाना नगर कौंसिल के लिए 20 और श्री हरगोबिन्दपुर नगर कौंसिल के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैैं।

chat bot
आपका साथी