मोहाली में विंटेज नंबर वाले वाहनों पर पुलिस की कार्रवाई, एक महीने में 200 गाड़ियों के चालान, इंपाउंड भी की

मोहाली ट्रैफिक पुलिस और आरटीए विभाग द्वारा अलग-अलग जिले से संबंधित विंटेज नंबर लगाकर शहर में घूमने वालेे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इंपाउंड किया जा रहा है। चालान से बचने के लिए वाहन मालिकों ने विंटेज नंबर सरेंडर करने के लिए आरटीए के पास आवेदन शुरू कर दिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 05:27 PM (IST)
मोहाली में विंटेज नंबर वाले वाहनों पर पुलिस की कार्रवाई, एक महीने में 200 गाड़ियों के चालान, इंपाउंड भी की
विंटेज नंबर वाले वाहनों के खिलाफ मोहाली पुलिस कार्रवाई कर रही है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली जिले में वाहनों पर फैंसी नंबर का शौक वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बनने लगा है। जिले में पुराने फैंसी नंबरों (विंटेज नंबर) वाले अब तक 200 से ज्यादा वाहनों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। ये कार्रवाई पिछले एक महीने में की गई है। उधर, कारों पर विंटेज नंबर लगाकर घूमने वालों को अपने नंबर सरेंडर करने के लिए उसी जिले में जाना पड़ेगा, जहां से उन्हें विंटेज नंबर जरा हुआ है। 

मोहाली ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मोहाली में जिन वाहनों पर विंटेज नंबर लगे हैं वे ज्यादातर दूसरे जिलों से मिले हैं। ऐसे में नंबरों का रिकॉर्ड तलब करना संभव नहीं है। इसलिए लोगों को अब उसी जिले में जाकर विंटेज नंबर सरेंडर करना होगा जहां से ये नंबर अलॉट किया गया है।

ध्यान रहे कि मोहाली 2006 में जिला बना था। मोहाली ट्रांसपोर्ट अथारिटी द्वारा कोई विंटेज नंबर जारी नहीं किया गया। विंटेज नंबर सरेंडर करने वालों को तभी नया नंबर जारी होगा, जब तक उसका रिकार्ड पुराने रिकार्ड से मैच नहीं हो जाता। ऐसे में लोगों की मुश्किलों को देखते हुए विभाग द्वारा यह फैसला लेकर नया आदेश पारित किया गया है। वीआइपी कल्चर को खत्म करने व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोटर अधिनियम-1988 के लागू होने के बाद विंटेज नंबर को बंद करने के आदेश सरकार द्वारा जारी किए हैं। साथ ही लोगों को हिदायत दी गई थी कि ये नंबर ट्रांसपोर्ट विभाग में सरेंडर करके नए नंबर लगवाएं।

मोहाली ट्रैफिक पुलिस और आरटीए विभाग द्वारा अलग-अलग जिले से संबंधित विंटेज नंबर लगाकर शहर में घूमने वाली कार मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इंपाउंड किया जा रहा है। चालान से बचने के लिए वाहन मालिकों ने विंटेज नंबर सरेंडर करने के लिए आरटीए के पास आवेदन शुरू कर दिए। मोहाली में बससे ज्यादा छोटे नंबर वाले वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है। मोहाली में कई वीआइपी का चालान भी ब्लैक फिल्म व अन्य नियम तोडऩे पर किया जा रहा है। ट्रैफिक नियम को लेकर ट्रैफिक विंग व आरटीए सख्त कदम उठा रहा है।

chat bot
आपका साथी