पीएम मोदी ने किया चंडीगढ़ जीएमएसएच-16 में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, एक मिनट में 500 लीटर Oxygen जनरेट करेगा प्लांट

जीएमएसएच-16 में लगाए गए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्धाटन किया। वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये पीएम मोदी देशभर के अल-अलग अस्पतालों में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित और सांसद किरण खेर भी मौजूद रहीं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 11:31 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:41 PM (IST)
पीएम मोदी ने किया चंडीगढ़ जीएमएसएच-16 में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, एक मिनट में 500 लीटर Oxygen जनरेट करेगा प्लांट
जीएमएसएच-16 में 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। भविष्य में कोरोना से लड़ाई में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की पूरी व्यवस्था पुख्ता हो इसके लिए हमें अभी से तैयारी जारी रखनी होगी। ताकि जरूरत के समय कोई संकट न हो। यह कहना था देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का। प्रधानमंत्री मोदी ने यह शब्द देश में लगाए गए 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन अवसर पर कहे। वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री ने चंडीगढ़ के गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर-16 में लगाए गए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन किया गया।

यह ऑक्सीजन प्लांट एक मिनट में 500 लीटर तक ऑक्सीजन पैदा करता है। पीएम मोदी ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर में जिस प्रकार देश को ऑक्सीजन के संकट से जूझना पड़ा था। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र और स्वास्थ्य मंत्रालय के अथक प्रयास द्वारा देश के हर राज्य वह जिला में अब तक 1150 ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉल किए जा चुके हैं जो कि काम कर रहे हैं।

जल्दी देशभर में 4000 नए ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल के बाद आए इस संकट का सामना जिस प्रकार देश बहादुरी से कर रहा है यह पूरी दुनिया देख रही है। संक्रमण से पहले देश में जहां एक दिन में 900 मेट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था वहीं अब यह प्रोडक्शन 10 गुना बढ़ चुका है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की सप्लाई से लेकर वैक्सीन की चुनौती देश के सामने लगातार सामने आती रही। बावजूद देश में अब ऑक्सीजन की न कोई कमी है और न ही वैक्सीन ही कोई कमी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तराखंड के दौर पर हैं। वह ऋषिकेश पहुंचे, जहां से उन्होंने वर्चुअल तरीके से ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। जीएमएसएच-16 में 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इस वर्चुअल कार्यक्रम में पंजाब के गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित और सांसद किरण खेर भी मौजूद रहीं।

पीजीआइ में भी आज से शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट

पीजीआइ में पीएम केयर फंड से दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इन ऑक्सीजन प्लांट का प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित और एडवाइजर धर्म पाल ने उद्घाटन किया। पीजीआइ में लगे दो ऑक्सीजन प्लांट की हवा से 1920 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन पैदा करने की क्षमता है। इन ऑक्सीजन प्लांट की सप्लाई इमरजेंसी, पीडियाट्रिक, सर्जरी और कोविड वार्ड में दी गई है।

शहर को अब तक मिल चुके हैं पांच ऑक्सीजन प्लांट

शहर में अब तक कुल छह ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जा चुके हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की खपत बढ़ने और पर्याप्त बंदोबस्त न होने के चलते मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में ऑक्सीजन प्लांट पर जोर दिया है। अभी तक जीएमएसएच-16 में एक, जीएमसीएच-32 में एक, सिविल अस्पताल सेक्टर-45 और पीजीआइ में दो ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए गए हैं।

किस अस्पताल में लगे हैं कितनी क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट

अस्पताल           कितने ऑक्सीजन प्लांट    क्षमता (प्रति मिनट लीटर ऑक्सीजन)

पीजीआइ                दो                     1920

जीएमएसएच-16           एक                     500

जीएमसीएच-32            एक                     500

सिविल अस्पताल सेक्टर-45   एक                     100

chat bot
आपका साथी