चंडीगढ़ में सवा करोड़ की ज्यादा लागत के लगाए पौधे सूखे, कांग्रेस ने कहा- जांच होनी चाहिए

चंडीगढ़ की सड़कों के किनारे एक करोड़ की लागत से लगाए गए पौधे सूख गए हैं। कांग्रेस नेता संदीप भारद्वाज ने इतनी ज्यादा राशि के पौधे लगाए जाने की सीबीआइ जांच की भी मांग की है। पिछले साल इन पौधों पर पर्यावरण प्रेमी राहुल महाजन भी सवाल उठा चुके हैं।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:11 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:11 PM (IST)
चंडीगढ़ में सवा करोड़ की ज्यादा लागत के लगाए पौधे सूखे, कांग्रेस ने कहा- जांच होनी चाहिए
चंडीगढ़ की सड़कों के किनारे लगाए गए पौधे सूख गए हैं। फाइल फोटो

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ की सड़कों के किनारे जो सवा करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत खर्च कर के पौधे लगाए गए थे। वह पौधे अब सूख गए हैं। जिसकी शिकायत कांग्रेस नेता संदीप भारद्वाज ने की है। संदीप भारद्वाज ने इतनी ज्यादा राशि के पौधे लगाए जाने की सीबीआई जांच की भी मांग की है। भारद्वाज का कहना है की जिस ठेकेदार को पौधे लगाने की जिम्मेवारी दी गई थी उनका रखरखाव भी उसी ठेकेदार ने करना था लेकिन समय पर पानी ना देने के कारण पौधे सूख गए हैं। उन्होंने कहा है कि नगर निगम के पास सड़कों की कारपेटिंग के लिए पैसा नहीं है। लेकिन पहले से हरे भरे शहर में सवा करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि के पौधे क्यों लगाए गए। उनका आरोप है कि यह जनता के पैसे की बर्बादी है मालूम हो कि पिछले साल लगाए गए इन पौधों पर पर्यावरण प्रेमी राहुल महाजन भी सवाल उठा चुके हैं।

पर्यावरण प्रेमी राहुल महाजन का कहना है कि यह काफी महंगी पौधे लगाए गए हैं जबकि यह काम 50 लाख से भी ज्यादा का नाही था उनका कहना है कि एक तरफ तो प्रशासन और वन विभाग लोगों को निशुल्क पौधे बांट रहा है और दूसरी तरफ खुद ही इतने महंगे पौधे लगा रहा है उनका कहना है कि जब इसका टेंडर अलॉट हुआ था तभी उन्होंने सवाल उठाया था लेकिन भ्रष्टाचार इतना बड़ा हुआ है कि अधिकारी उनकी सुनने को तैयार नहीं थे उनका कहना है कि उन्होंने इसकी शिकायत प्रशासन के आला अधिकारियों को भी की थी। मालूम हो कि सड़क किनारे यह पौधे लगाने के लिए राशि प्रदूषण विभाग की ओर से नगर निगम को दी गई थी ताकि शहर का प्रदूषण कम हो सके। सवा साल पहले जब यह पौधे शहर में लग रहे थे तब भी नगर निगम सदन की बैठक में सवाल उठा था उस समय पूर्व मेयर अरुण सूद ने लगाए जा रहे पौधों पर सवाल उठाया था लेकिन मामला बीच में ही दब गया।

महाजन बांटते हैं नि:शुल्क पौधे

मालूम हो कि पर्यावरण प्रेमी राहुल महाजन शहर वासियों को निशुल्क पौधे बांटते हैं वह अब तक शहर में एक लाख से ज्यादा पौधे लोगों को नि:शुल्क बांट चुके हैं वह लोगों को पौधा लगाने के लिए ही नहीं बल्कि उसकी देखभाल करने के लिए भी जागरूक करते हैं। वहीं नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि जहां जहां पर भी पौधे सूखे गए हैं उनकी जगह ठेकेदार से नए पौधे लगवाए जाएंगे और ठीक तरीके से इसका रखरखाव हो इस बारे में भी ठेकेदार से बात की जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी