31 मार्च से 24 घंटे उडे़ंगे विमान

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट 31 मार्च से 24 घंटे उड़ानों की आवाजाही के सक्षम हो जाएगा। कुछ महीने से अपग्रेडेशन की प्रक्रिया से गुजर रहे एयरपोर्ट पर रन-वे की लंबाई बढ़ाने के बाद अगले छह महीने में रात के समय उड़ानों की आवाजाही की व्यवस्था भी पुख्ता कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Aug 2018 08:57 AM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2018 08:57 AM (IST)
31 मार्च से 24 घंटे उडे़ंगे विमान
31 मार्च से 24 घंटे उडे़ंगे विमान

कमल जोशी, चंडीगढ़

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट 31 मार्च से 24 घंटे उड़ानों की आवाजाही के सक्षम हो जाएगा। कुछ महीने से अपग्रेडेशन की प्रक्रिया से गुजर रहे एयरपोर्ट पर रन-वे की लंबाई बढ़ाने के बाद अगले छह महीने में रात के समय उड़ानों की आवाजाही की व्यवस्था भी पुख्ता कर दी जाएगी। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों पर एयरपोर्ट को अपग्रेड करने में शामिल सभी एजेंसियों की संयुक्त बैठक में यह बात सामने आई है। एडिशनल सॉलिसिटर जनरल चेतन मित्तल ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि 11 अगस्त को सभी पक्षों की बैठक के दौरान एयरपोर्ट पर कैट-टू प्रणाली को स्थापित करने वाली टाटा एसईडी कंपनी के अधिकारियों ने 31 मार्च तक काम शुरू करने की बात कहीं है।

एयरपोर्ट के अपग्रेडेशन के विषय पर हाईकोर्ट में विचाराधीन मामले पर हालांकि सोमवार को सुनवाई को 18 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया, लेकिन कोर्ट में मित्तल ने बताया कि 11 अगस्त को हुई बैठक काफी सकारात्मक रही है। इस बैठक में एयरपोर्ट पर कैट-थ्री प्रणाली स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण के लंबित विषय पर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर कैट-थ्री प्रणाली स्थापित करने के लिए आवश्यक भू-खंड चंडीगढ़ प्रशासन के अधीन होने के चलते अब चंडीगढ़ प्रशासन को इस भूमि को अधिग्रहित करने को कहा गया है। इसके लिए पंजाब सरकार चंडीगढ़ प्रशासन को धन उपलब्ध करवाएगी।

मित्तल ने बताया कि कैट-टू प्रणाली स्थापित होने से एयरपोर्ट पर 24 घंटे विमानों की आवाजाही संभव हो पाएगी। कैट-थ्री प्रणाली से धुंध में जीरो विजिबिलिटी पर भी विमानों की लैंडिंग या टेकिंग-ऑफ सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। अतिक्रमण व जल निकासी पर भी मंथन

बैठक में एयरपोर्ट के नजदीकी क्षेत्र में अतिक्रमण और जल निकासी जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इनके समाधान की समयबद्ध योजना पंजाब सरकार ने उपलब्ध करवानी है। हाईकोर्ट के आदेशों पर हुई थी बैठक

उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट के आदेशों पर चंडीगढ़ प्रशासन ने 11 अगस्त को इस बैठक को आयोजित किया था। एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट मनमोहन लाल सरीन के संयोजन में हुई इस बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, वायुसेना, पंजाब सरकार, हरियाणा सरकार, चंडीगढ़ और यूनियन ऑफ इंडिया के साथ गमाडा और हुडा के अलावा टाटा एसईडी के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी