PGI चंडीगढ़ में आज से शुरू हुई फिजिकल OPD, भारत बंद के बावजूद सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन के लिए लगी लाइनें

पीजीआइ चंडीगढ़ में करीब सात महीने बाद फिजिकल ओपीडी शुरू हो गई है। सोमवार से शुरू हुई फिजिकल ओपीडी में लोग सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लाइनों में खड़े दिखे। आज भारत बंद के बावजूद लोग फिजिकल ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:33 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:33 AM (IST)
PGI चंडीगढ़ में आज से शुरू हुई फिजिकल OPD, भारत बंद के बावजूद सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन के लिए लगी लाइनें
पीजीआइ चंडीगढ़ में आज से पहले की तरह लोग फिजिकल ओपीडी में सुविधा ले सकेंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पीजीआइ चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) में सोमवार से वॉक इन फिजिकल ओपीडी (Physical OPD) शुरू हुई। कोरोना महामारी की दूसरे लहर शुरू होने के बाद मार्च से वाॅक इन फिजिकल ओपीडी को बंद कर दिया गया था। ऐसे में करीब सात महीने बाद फिजिकल ओपीडी को दोबारा शुरू किया गया है। अब लोग पहले की तरह पीजीआइ में आकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

आज भारत बंद के चलते लोग इलाज कराने के लिए पीजीआइ पहुंचे। सुबह 10 बजे तक पीजीआइ के न्यू ओपीडी ब्लॉक में करीब 900 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ। अब पीजीआइ के न्यू ओपीडी ब्लॉक में सुबह डॉक्टर को दिखाने के लिए अब काउंटर पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। पीजीआइ के निदेशक प्रो. जगतराम ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते ये सुविधा बंद कर दी गई थी। इसकी जगह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही ओपीडी में मरीजों को देखा जा रहा था। लेकिन अब संक्रमित मामले कम होने पर पीजीआइ प्रशासन की ओर से यह फैसला लिया गया है कि पहले की तरह अब मरीज सीधा पीजीआइ के न्यू ओपीडी ब्लॉक में पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करा डॉक्टर से परामर्श ले सकेंगे।

न्यू ओपीडी ब्लॉक में सुबह 9.15 से 11 बजे के बीच होगा रजिस्ट्रेशन

न्यू ओपीडी ब्लॉक में सुबह 9.15 से 11 बजे के बीच मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। मरीज सीधा न्यू ओपीडी के काउंटर पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा लोग चाहें तो पीजीआइ की ऑनलाइन सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर पहले हर विभाग की ओपीडी में केवल 30 मरीजों को देखा जा रहा था। अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये हर ओपीडी में 50 मरीजों को देखा जाएगा।इसके अलावा ऑप्थोलमोलॉजी, हेप्टालॉजी और इंटरनल मेडिसिन विभाग की ओपीडी के लिए 100-100 लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

टेलीकंसल्टेशन के जरिये भी होगा मरीजों का इलाज

पीजीआइ की ओर से दूसरी लहर के चलते 20 अप्रैल से टेलीकंसल्टेशन सर्विस शुरू की गई थी। ये सुविधा पहले की तरह ही जारी रहेगी। जो लोग दूर दराज क्षेत्राें में रहते हैं और पीजीआइ से इलाज कराना चाहते हैं। उनके लिए टेलीकंसल्टेशन सर्विस जारी रहेगी। लोग 0172-275991 पर संपर्क कर टेलीकंसल्टेशन सेवा का लाभ उठा सकते हैं।टेलीकंसल्टेशन सर्विस के लिए लोगों को नंबर पर सुबह 8 से 9 बजे के बीच अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

chat bot
आपका साथी