PGI चंडीगढ़ में दो महीने बाद फिजिकल ओपीडी शुरू, जांच से पहले मरीज के लिए Covid Test जरूरी

हालांकि फिजिकल ओपीडी में केवल उन मरीजों को देखने के लिए बुलाया जा रहा है। जिन मरीजों का स्वास्थ्य बेहद खराब है और टेलीकंसल्टेशन के जरिये इलाज नहीं हो सकता। टेलीकंसल्टेशन सर्विस के जरिये पहले मरीज डॉक्टर से संपर्क कर अपनी दिक्कत बताएंगे। उसके बाद उन्हें बुलाया जाएगा।

Ankesh ThakurMon, 21 Jun 2021 10:56 AM (IST)
पीजीआइ चंडीगढ़ में फिजिकल ओपीडी शुरू होने पर चेकअप के लिए पहुंचे मरीज।

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। लगभग दो महीने बाद पीजीआइ चंडीगढ़ में 21 जून यानी सोमवार सुबह नौ बजे से दोबारा फिजिकल ओपीडी शुरू हुई। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते अप्रैल में फिजिकल ओपीडी बंद कर दी गई थी। दो महीने बाद फिर से फिजिकल ओपीडी शुरू होने से मरीजों को राहत मिली है।

हालांकि फिजिकल ओपीडी में केवल उन मरीजों को देखने के लिए बुलाया जा रहा है। जिन मरीजों का स्वास्थ्य बेहद खराब है और टेलीकंसल्टेशन के जरिये इलाज नहीं हो सकता। टेलीकंसल्टेशन सर्विस के जरिये पहले मरीज डॉक्टर से संपर्क कर अपनी दिक्कत बताएंगे। उसके बाद डॉक्टर की सलाह पर मरीज को फिजिकल ओपीडी में देखने के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल ओपीडी में डॉक्टर को दिखाने से पहले मरीज को अपना कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से कराना होगा। पीजीआइ के प्रवक्ता प्रोफेसर अशोक कुमार ने यह जानकारी दी।

इन विभागों की शुरू हुई फिज़िकल ओपीडी

प्रो. अशोक कुमार ने बताया आज से से जिन विभागों की फिजिकल ओपीडी शुरू होगी। उसमें न्यू ओपीडी, एडवांस आइ सेंटर, एडवांस कार्डियक सेंटर, एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर, डीडीटीसी और ओएचएससी की फिजिकल ओपीडी शुरू में मरीजों को देखा जाएगा। टेलीकंसल्टेशन सर्विस के लिए सुबह 8 से 9.30 बजे के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद डॉक्टर से मरीज संपर्क कर उन्हें फिजिकल ओपीडी के टाइम दिया जाएगा। प्रो. अशोक ने कहा जल्द ही दूसरी सेवाएं भी शुरू कर दी जाएंगी।

ओपीडी में जांच के लिए पहुंचे मरीजों का एंट्री से पहले तापमान चेक करता सिक्योरिटी गार्ड।

जल्द शुरू होगी सर्जरी और ओटी

पीजीआइ में जल्द ही सर्जरी और ऑपरेशन थिएटर (ओटी) सेवाएं भी शुरू होंगी। पीजीआइ में इस समय करीब दो हजार से अधिक सर्जरी पेंडिंग पड़ी हैं। कोरोना की दूसरी लहर के चलते सर्जरी और ओटी बंद होने के कारण कई मरीजों की सर्जरी व ऑपरेशन टालने पड़े थे।

टेलीकंसल्टेशन के लिए इन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

ओपीडी                                        टेलीफोन नंबर        लाइन

न्यू ओपीडी                                    0172-2755991         19

एडवांस आइ सेंटर एंड डीडीटीसी      0172-2755992         02

एडवांस कार्डियक सेंटर                   0172-2755993         02

एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर                0172-2755994         03

ओएचएससी (डेंटल)                       0172-2755995          01

ऑब्सटेट्रिक्स                                      708700343           --

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.