PGI Chandigarh में 2 नवंबर से शुरू होगी फिजिकल OPD, कोरोना गाइडलाइन्स का रखना होगा ध्यान

कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से बंद चंडीगढ़ पीजीआइ (PGI Chandigarh) की ओपीडी (OPD) फिर से शुरू होगी। पीजीआइ प्रशासन ने आज बैठक में फैसला किया कि ओपीडी सेवा 2 नवंबर से शुरू की जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 02:03 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:08 PM (IST)
PGI Chandigarh में 2 नवंबर से शुरू होगी फिजिकल OPD, कोरोना गाइडलाइन्स का रखना होगा ध्यान
चंडीगढ़ पीजीआइ में फिजिकल ओपीडी 2 नवंबर से। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। चंडीगढ़ , पंजाब , हरियाणा और हिमाचल के लोगोंं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही पीजीआइ चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) की फिजिकल ओपीडी शुरू होने जा रही है। सोमवार को पीजीआइ प्रशासन की डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें यह निर्णय लिया गया कि 2 नवंबर से पीजीआइ में फिजिकल ओपीडी शुरू की जाएगी। फिजिकल ओपीडी शुरू करने के लिए प्रोफेसर जगत राम ने पीजीआइ के सभी सीनियर डॉक्टरों से सलाह लेकर ओपीडी में आने वाले मरीजों को के चेकअप के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग और काउंटर पर रजिस्ट्रेशन आदि की पर्याप्त सुविधा के लिए निर्देश दिए।

हर विभाग की ओपीडी में देखे जाएंगे 50 मरीज

पीजीआइ के डायरेक्टर प्रोफेसर जगत राम ने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए संक्रमण फैलने के खतरे को कम करने के लिए मरीजों को असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए हर विभाग की ओपीडी में रोजाना 50 मरीजों को ही देखा जाएगा। इसके लिए मरीजों को पीजीआइ प्रशासन की ओर से जारी किए गए टेलीकंसल्टेशन नंबर पर संपर्क कर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

मरीजों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओपीडी में दिखाने का भेजा जाएगा समय

पीजीआइ चंडीगढ़ के प्रवक्ता डॉ अशोक कुमार ने बताया कि अस्पताल की ओर से टेलीकंसल्टेशन सर्विस के लिए जो नंबर जारी किए गए हैं । मरीज उन नंबर पर संपर्क कर फिजिकल ओपीडी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मरीज को पीजीआइ किस दिन आकर ओपीडी में दिखाना है। इस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दिन और समय मरीज को भेज दिया जाएगा।

हर मरीज को मुंह पर मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग कर रखना होगा ख़्याल

डॉ अशोक कुमार ने बताया कि 2 नवंबर से पीजीआइ में जिस प्रकार के फिजिकल ओपीडी शुरू हो रही है ऐसे में ओपीडी में अपने इलाज के लिए आने वाले हर मरीज को मुंह पर मास्क पहन कर आना अनिवार्य होगा इसके अलावा मरीजों को फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना जरूरी होगा। पीजीआइ प्रशासन की ओर से मरीजों के फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए हर ओपीडी के बाहर सीटिंग एरिया में नियमित दूरी को ध्यान में रखते हुए बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

इन विभागों की शुरू होगी फिजिकल ओपीडी

डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि पीजीआइ में 2 नवंबर से फिजिकल ओपीडी शुरू की जा रही है। प्रथम चरण में पीजीआइ की हड्डियों से जुड़े रोग की ओपीडी, त्वचा से जुड़े रोगों की ओपीडी, महिला रोग से जुड़ी ओपीडी, आंखों की ओपीडी, हृदय संबंधित रोग से जुड़ी ओपीडी और ईएनटी विभाग की फिजिकल ओपीडी शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी