हाई कोर्ट चीफ जस्टिस कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चंडीगढ़ जिला अदालत में बंद हो सकती है फिजिकल हियरिंग

चंडीगढ़ में काेरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज होती जा रही है। शहर में रोजाना कोरोना संक्रमित आंकड़ों में बढ़ोतरी हो रही है। पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रवि शंकर झा भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 03:34 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 03:34 PM (IST)
हाई कोर्ट चीफ जस्टिस कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चंडीगढ़ जिला अदालत में बंद हो सकती है फिजिकल हियरिंग
सेक्टर 43 स्थित जिला अदालत की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में काेरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज होती जा रही है। शहर में रोजाना कोरोना संक्रमित आंकड़ों में बढ़ोतरी हो रही है। रोजाना करीब 400 लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। बीते शनिवार को चंडीगढ़ स्थित पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रवि शंकर झा भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद हाई कोर्ट ने भी पंजाब, हरियाणा और यूटी में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर चिंता व्यक्त की।

हाई कोर्ट की ओर से डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज को आदेश जारी किए गए हैं कि कोर्ट की सुनवाई फिजिकल हो या फिर ऑनलाइन इस पर जल्द फैसला लें क्योंकि शहर में कोरोना की रफ्तार तेज होती जा रही है। हाई कोर्ट के आदेशों में इस बात का भी जिक्र है कि कोरोना से बचाव के लिए हेल्थ एडवाइजरी और गाइडलाइंस के अलावा सभी एसओपी का सख्ती से पालन किया जाए। अब जिला अदालत के डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज क्या फैसला लेंगे यह बात सोमवार को साफ हो जाएगी। शनिवार और रविवार वीकेंड लॉकडाउन के चलते कोर्ट बंद हैं।

कोर्ट में इस समय चल रही फिजिकल हियरिंग

इस समय जिला अदालत में केसों की सुनवाई फिजिकल हो रही है। इसके साथ ही कोर्ट परिसर में कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी पालन किया जा रहा है। लेकिन कोर्ट परिसर में शहर में अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग आते हैं, ऐसे में काेरोना संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ता जा रहा है। हालांकि कोर्ट रूम के अलावा कॉरिडोर को निरंतर रूप से सेनिटाइज किया जाता है। जिला अदालत में रोजाना करीब छोटे-बड़े मामलों को मिलाकर 200 से ज्यादा केसों का निपटारा हो रहा है।

चार फरवरी 2021 से शुरू हुई थी फिजिकल हियरिंग

पिछले वर्ष मार्च में लॉकडाउन के बाद से जिला अदालत में केसों की सुनवाई बंद हो गई थी। किसी भी केस की न तो ऑनलाइन सुनवाई हुई थी और न ही ऑफलाइन। इसके बाद अनलॉक-1 में बड़े केसों की ऑनलाइन सुनवाई शुरू हुई थी। उसके बाद चार फरवरी 2021 को जिला अदालत को पूरी तरह से खोल दिया गया था और सभी मामलों की फिजिकल हियरिंग शुरू हुई थी।

chat bot
आपका साथी