PEC चंडीगढ़ में 16 अगस्त से शुरू होंगी फिजिकल क्लासेस, दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा भी ऑफलाइन कराने की तैयारी

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में फिजिकल क्लासेस शुरू करने की तैयारी हो चुकी है। कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए अब स्टूडेंट्स को कैंपस बुलाया जाएगा। वहीं सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑफलाइन करवाने की तैयारी की जा रही है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 02:33 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 02:33 PM (IST)
PEC चंडीगढ़ में 16 अगस्त से शुरू होंगी फिजिकल क्लासेस, दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा भी ऑफलाइन कराने की तैयारी
पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में 16 अगस्त से फिजिकल क्लासेस शुरू होंगी। (फाइल फोटो)

डाॅ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। पंजाब इंजीनियरिंग काॅलेज (पेक) चंडीगढ़ (PEC Chandigarh) के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। बीते दिनों में कोविड-19 (Covid-19) से बेहतर होती स्थिति के बाद पेक प्रशासन ने जल्द ही कैंपस खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार स्थिति बेहतर रही तो 16 अगस्त से पेक में स्टूडेंट्स की फिजिकल क्लासेस शुरू कर दी जाएंगी। स्टूडेंट्स को ऑफलाइन पढ़ाई का मौका मिल सकेगा। इस संबंध में पेक ने सभी लेवल पर तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

हाल ही में पेक प्रशासन ने ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने को लेकर प्रस्ताव यूटी प्रशासन के पास भेजा था। यूटी प्रशासन की ओर से पेक को कोविड स्थिति को देखते हुए अपने स्तर पर कक्षाएं ऑफलाइन शुरू करने की मंजूरी दे दी है। पेक प्रशासन के अनुसार ऑफलाइन कक्षाएं लगाने वाले स्टूडेंट्स को कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूरा पालन करना होगा। कैंपस में आने से पहले स्टूडेंट्स को कोविड वैक्सीनेशन की एक डोज लगी होनी जरूरी है। पेक से मिली जानकारी अनुसार सौ फीसद स्टूडेंट्स ने कोविड की पहली वैक्सीनेशन करवा ली है। पेक अगस्त से पांचवें और सातवें सेमेस्टर की कक्षाएं पहले शुरू करेगा। स्थित बेहतर रही तो दूसरे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को भी बुला लिया जाएगा। गौरतलब है कि पेक ने ही मार्च 2020 में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने पर सबसे पहले स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए कैंपस को बंद कर दिया था। पेक में ही सबसे पहले ऑनलाइन कक्षाओं और ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी। स्टूडेंट्स को डिग्री भी समय पर मेल के माध्यम से जारी कर दी गई थी।

सितंबर में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं

पंजाब इंजीनियरिंग काॅलेज में हर साल जेईई एंट्रेंस के तहत बैचलर ऑफ इंजीनियिरंग (बीई) प्रथम सेमेस्टर में दाखिला दिया जाता है। लेकिन इस बार जेईई एंट्रेंस आयोजित नहीं हो पाया है। ऐसे में पेक के प्रथम सेमेस्टर कक्षाओं को शुरू करने में देरी हो सकती है। पेक अधिकारियों के अनुसार सितंबर तक ही नए स्टूडेंट्स की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। इस बार पेक नए स्टूडेंट्स की ओरिएंटेशन ऑफलाइन ही कराने की तैयारी में है।

पेक हाॅस्टल खोलने पर अभी फैसला नहीं

पेक में हर साल देश भर से स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग डिग्री के लिए दाखिला लेते हैं। काफी संख्या में स्टूडेंट्स को हाॅस्टल अलाॅटमेंट की जाती है। कोविड-19 को देखते हुए पेक प्रशासन ने अभी स्टूडेंट्स को हाॅस्टल अलाॅटमेंट पर अंतिम फैसला नहीं लिया है। अधिकारियों के अनुसार शुरूआत में पचास फीसद कैपिसिटी के साथ हाॅस्टल अलाॅटमेंट की जाएगी। इस संबंध में भी अंतिम निर्देश यूटी प्रशासन से मिलने के बाद ही लिया जाएगा।

सभी काॅलेज हाॅस्टल खोलने को हरी झंडी 

शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी काॅलेजों को 11 अगस्त से खोलने की यूटी प्रशासन की ओर से मौखिक मंजूरी मिल चुकी है। पेक में सोमवार को शिक्षा सचिव और सभी प्रिंसिपल की हुई बैठक में काॅलेज खोलने को लेकर फैसला किया गया है। यूटी प्रशासन के अधिकारियों ने हाॅस्टल खोलनो को लेकर भी संबंधित काॅलेज प्रिंसिपल को अधिकार दे दिए हैं। हाॅस्टल में आने वाले स्टूडेंट्स को 72 घंटे पहले तक की कोविड रिपोर्ट देनी होगी। काॅलेज प्रबंधन को एक कमरे में दो स्टूडेंट्स को रखने की अनुमति दे दी है। हाॅस्टलर को कैंपस से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। शहर के सभी काॅलेजों के हाॅस्टल बीते डेढ़ साल से बंद पड़े हैं। 

chat bot
आपका साथी