PGI में जल्द शुरू होगा न्यूरोसाइंस ब्लॉक, एस्टेट ऑफिस ने 1.70 करोड़ जमा कराने को कहा

एस्टेट ऑफिस ने पीजीआइ चंडीगढ़ से 1.15 करोड़ रुपये लेबर सेस और 55 लाख रुपये प्लान सिक्योरिटी के तौर पर मांगे हैं। न्यूरोसाइंस ब्लॉक का नक्शा भी एस्टेट ऑफिस की ओर से अप्रूव कर दिया गय

By Edited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 06:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 11:17 AM (IST)
PGI में जल्द शुरू होगा न्यूरोसाइंस ब्लॉक, एस्टेट ऑफिस ने 1.70 करोड़ जमा कराने को कहा
PGI में जल्द शुरू होगा न्यूरोसाइंस ब्लॉक, एस्टेट ऑफिस ने 1.70 करोड़ जमा कराने को कहा

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी से जुड़े मरीजों को जल्द ही राहत मिलेगी। पीजीआइ का न्यूरोसाइंस ब्लॉक जल्द ही खुलेगा। एस्टेट आफिस ने पीजीआइ न्यूरोसाइंस ब्लॉक के नक्शे को क्लीयरेंस दे दी है। एस्टेट ऑफिस ने पीजीआइ चंडीगढ़ को इस ब्लॉक के लिए चिट्ठी लिखकर प्लान सिक्योरिटी और लेबर सेस जमा कराने के लिए कहा है। एस्टेट ऑफिस ने पीजीआइ चंडीगढ़ से 1.15 करोड़ रुपये लेबर सेस और 55 लाख रुपये प्लान सिक्योरिटी के तौर पर मांगे हैं। न्यूरोसाइंस ब्लॉक का नक्शा भी एस्टेट ऑफिस की ओर से अप्रूव कर दिया गया है। पीजीआइ द्वारा जैसे ही लेबर सेस और प्लान सिक्योरिटी जमा करा दिया जाता है, वैसे ही पीजीआइ न्यूरोसाइंस ब्लॉक खुल जाएगा। अभी न्यूरोसाइंस ब्लॉक का निर्माण कार्य जारी है।

एईओ मनीष लौहान ने बताया कि पीजीआइ चंडीगढ़ में 3802 स्क्वेयर मीटर एरिया में इस ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है। न्यूरोसाइंस ब्लॉक पर खर्च किए जा रहे 495 करोड़ पीजीआइ चंडीगढ़ के गोल मार्केट एरिया में न्यूरोसाइंस ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए पीजीआइ की ओर से ब्लॉक के निर्माण पर 495 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीजीआइ प्रवक्ता के मुताबिक इस ब्लॉक में न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट को शिफ्ट किया जाएगा। न्यूरोसाइंस ब्लॉक में न्यूरोसर्जरी से जुड़े पेशेंट्स को एडमिट, इलाज और सर्जरी की जाएंगी।

जल्द बनेगा मदर एंड चाइल्ड सेंटर

पीजीआइ चंडीगढ़ में न्यूरोसाइंस ब्लॉक के अलावा जल्द ही मदर एंड चाइल्ड सेंटर का भी निर्माण कार्य शुरू होगा। पीजीआइ के रिसर्च ब्लॉक-बी के पीछे मदर एंड चाइल्ड सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इस पर 485 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीजीआइ के गाइनोकोलॉजी और न्योनोटल केयर डिपार्टमेंट को मदर एंड चाइल्ड सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा। यह सेंटर एडवांस पैडियाट्रिक सेंटर को कनेक्ट करेगा।

पीजीआइ ने सारंगपुर जमीन के लिए जमा कराए बाकी 24.30 लाख

पीजीआइ चंडीगढ़ ने सारंगपुर जमीन के लिए एस्टेट ऑफिस को बाकी 24.30 लाख रुपये जमा करा दिए। एस्टेट ऑफिस ने सारंगपुर की जमीन का टाइटल क्लीयर कर फाइनेंस सेक्रेटरी को रिप्लाई भेज दिया है। इसके अलावा पीजीआइ चंडीगढ़ को भी जल्द ही इस जमीन का कब्जा दे दिया जाएगा। एस्टेट ऑफिस को सारंगपुर में 50 एकड़ जमीन के लिए करीब 180 करोड़ रुपये इससे पहले जमा करा दिए थे। बाकी 24.30 लाख रुपये की वजह से जमीन के टाइटल की क्लीयरेंस रुकी हुई थी। जोकि अब पूरी हो चुकी है।

असिस्टेंट एस्टेट ऑफिसर मनीष कुमार लोहान ने बताया कि पीजीआइ चंडीगढ़ को यह जमीन करीब पौने चार करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दी गई है। फाइनेंस डिपार्टमेंट को जमीन के अलॉटमेंट के ट‌र्म्स एंड कंडीशन भेजने को कहा गया है। एस्टेट ऑफिस ने फाइनेंस डिपार्टमेंट को यह लिखकर बता दिया है कि पीजीआइ चंडीगढ ने जमीन का बाकी दाम 24.30 लाख रुपये जमा करा दिया है। अब फाइनेंस डिपार्टमेंट की ओर से ट‌र्म्स एंड कंडीशस बनाकर एस्टेट ऑफिस को भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी