सावधान.... पीजीआइ चंडीगढ़ ने चेताया, कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक, इन सावधानियों को अपनाएं

कोरोना संक्रमण अब बच्चों से लेकर जवान और बुढ़ों सभी के लिए खतरनाक साबित होने लगा है। कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक साबित हो सकती है। पीजीआइ चंडीगढ़ ने चेताया है कि संक्रमण से बचाने के लिए बच्चों का खास ख्याल रखें।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:49 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:49 PM (IST)
सावधान.... पीजीआइ चंडीगढ़ ने चेताया, कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक, इन सावधानियों को अपनाएं
पीजीआइ चंडीगढ़ ने चेताया, कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण अब बच्चों से लेकर जवान और बुढ़ों सभी के लिए खतरनाक साबित होने लगा है। कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक साबित हो सकती है। ऐसे में छोटे बच्चों को का खास ख्याल रखने की जरूरत है। यह कहना है पीजीआइ के निदेशक प्रोफेसर जगतराम का।

प्रो. जगतराम ने बताया कि भारत सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर काफी चिंता जाहिर की गई है। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार बच्चों पर संक्रमण का खतरा अधिक देखने को मिल सकता है। ऐसे में लोगों से यह अपील है कि अपने बच्चों का खास ख्याल रखें और संक्रमण की चपेट में आने से उन को सुरक्षित रखने के लिए कोविड नियमों का पालन करें। साथ ही बच्चों को अगर जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलने दें।

बच्चों को दें पौष्टिक आहार और रखें साफ-सफाई

पीजीआइ के पीडियाट्रिक विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. राम समुझ ने बताया कि जिस प्रकार विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर में संक्रमण का खतरा सर्वाधिक बच्चों पर रहेगा। ऐसे में बच्चों के माता-पिता को चाहिए कि उन्हें पौष्टिक आहार दें और उनकी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। बच्चों को तली भुनी चीज का सेवन न करने दें। इसके अलावा जंक फूड न खाने दें। बच्चों को हरी सब्जियां, विटामिन सी से युक्त पदार्थ और दूध व फल आदि का सेवन कराएं। इसके अलावा बच्चों को मुंह पर मास्क शारीरिक दूरी और समय-समय पर हाथों को साबुन से धोने के लिए आदत डालें।

पीजीआइ कोविड वार्ड में 12 और आइसीयू में बच्चों के लिए तीन बेड

प्रोफेसर जगतराम ने बताया कि इस समय पीजीआइ के नेहरू एक्सटेंशन हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए 12 ऑक्सीजन बेड रखे गए हैं। जबकि आइसीयू कोविड-19 वार्ड में बच्चों के लिए तीन बेड रखे गए हैं।

पीजीआइ में इस समय 365 संक्रमित मरीज एडमिट

पीजीआइ में इस समय 365 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं। इसमें 108 चंडीगढ़ से, 114 पंजाब से, 52 हरियाणा से, 22 हिमाचल प्रदेश से, 18 नई दिल्ली से और 51 अन्य राज्यों से संक्रमित मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं। पीजीआइ में 9,852 लोगों के कोरोना सैंपल की जांच की गई। उसमे से 2,831 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

chat bot
आपका साथी