पीजीआइ चंडीगढ़ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज गुप्ता को मिला अमेरिकन अवॉर्ड

पीजीआइ चंडीगढ़ डॉ. पंकज गुप्ता को अमेरिक अवॉर्ड मिला है। एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज गुप्ता को अमेरिकन रोएंटजेन रे सोसायटी (एआरआरएस) द्वारा रेडियोलॉजी जर्नलिज्म में प्रतिष्ठित ली एफ रोजर्स इंटरनेशनल फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। उनकी इस उपलब्धि पर सरहाना की जा रही है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 11:37 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 11:37 AM (IST)
पीजीआइ चंडीगढ़ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज गुप्ता को मिला अमेरिकन अवॉर्ड
पीजीआइ चंडीगढ़ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज गुप्ता। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पीजीआइ चंडीगढ़ डॉ. पंकज गुप्ता को अमेरिक अवॉर्ड मिला है। डॉ. पकंज गुप्ता पीजीआइ के रेडियोडायग्नोसिस विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर हैं। एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज गुप्ता को अमेरिकन रोएंटजेन रे सोसायटी (एआरआरएस) द्वारा रेडियोलॉजी जर्नलिज्म में प्रतिष्ठित ली एफ रोजर्स इंटरनेशनल फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। वह पीजीआइ के पहले रेडियोलॉजिस्ट हैं, जिन्हें इस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

बता दें कि हर साल एआरआरएस इस बेहद प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए दुनिया भर के अकादमिक केंद्रों (यूएस और कनाडा के बाहर) से एक रेडियोलॉजिस्ट का चयन करता है। रेडियोडायग्नोसिस विभाग के हेड प्रो. एमएससंधू प्रमुख ने कहा कि यह विभाग और संस्थान के लिए बहुत गर्व की बात है कि डॉ. पंकज गुप्ता भारत के पहले रेडियोलॉजिस्ट हैं, जिन्हें यह बहुत प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। इससे जो नए रेडियोलॉजिस्ट हैं उनमें अपने क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने की रूचि बढ़ेगी।

यह पुरस्कार रेडियोलॉजिस्ट को अमेरिकन जर्नल ऑफ रोएंटजेनोलॉजी (एजेआर) एडिटर इन चीफ और प्रोडक्शन स्टाफ के साथ व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से चिकित्सा प्रकाशन के मूल सिद्धांतों को सीखने का अवसर प्रदान करता है। एजेआर दुनिया में सबसे अधिक रेटिंग वाली रेडियोलॉजी पत्रिकाओं में से एक है। इस पुरस्कार का उद्देश्य उज्ज्वल और होनहार युवा रेडियोलॉजिस्ट को अकादमिक करियर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। उनकी साख को बढ़ाना और अच्छी रेडियोलॉजी पत्रकारिता में रुचि को प्रोत्साहित करना है। इस पुरस्कार का उद्देश्य चिकित्सा पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों को पढ़ाकर रेडियोलॉजी पत्रिकाओं की गुणवत्ता में सुधार करना, पांडुलिपि समीक्षकों और भविष्य के संपादकों को प्रशिक्षित करना और दुनिया भर के रेडियोलॉजी विभागों में चिकित्सा पत्रकारिता के मुख्य शिक्षक प्रदान करना है।

chat bot
आपका साथी