जमीन का मुआवजा न मिलने पर कुरुक्षेत्र के लोगों ने एनएच किया जाम

शनिवार सुबह सात बजे कुरुक्षेत्र से आए सात-आठ लोगों ने पुलिस को सूचित किए बिना चंडीगढ़-अंबाला नेशनल हाईवे जाम कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:58 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:58 AM (IST)
जमीन का मुआवजा न मिलने पर कुरुक्षेत्र के लोगों ने एनएच किया जाम
जमीन का मुआवजा न मिलने पर कुरुक्षेत्र के लोगों ने एनएच किया जाम

संदीप कुमार, जीरकपुर

शनिवार सुबह सात बजे कुरुक्षेत्र से आए सात-आठ लोगों ने पुलिस को सूचित किए बिना चंडीगढ़-अंबाला नेशनल हाईवे जाम कर दिया। एकाएक शुरू हुए प्रदर्शन के कारण नेशनल हाईवे-21 पर लंबा जाम लगने से वाहनों की कतारें लग गई। धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों ने सड़क के बीचोबीच दरियां बिछाई और नारेबाजी शुरू कर दी। हाथों में बैनर पकड़े प्रदर्शनकारी चिल्ला-चिल्ला कर कहने लगे कि 'नेशनल हाईवे हमारी मलकीयत है' हमारी जमीन खाली करो। जीरकपुर पुलिस को किसी ने नेशनल हाईवे जाम होने की सूचना दी। एकाएक हुए प्रदर्शन व नेशनल हाईवे जाम की जानकारी मिलने पर पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। ऐसी कोई जानकारी न होने के कारण एसएचओ ओंकार सिंह बराड़ पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से नेशनल हाईवे पर जाम लगाने का कारण पूछा, तो जवाब मिला कि नेशनल हाईवे बनाने के लिए सरकार ने उनकी जमीन एक्वायर की थी, लेकिन 15 साल के बाद भी उन्हें जमीन का मुआवजा नहीं मिला। स्थिति तनावपूर्ण होने पर एसएचओ ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी, जिसके बाद नायब तहसीलदार पुनीत बंसल मौके पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों को हरसंभव मदद मिलने का आश्वासन दिया और उन्हें प्रदर्शन बंद करने की अपील कर तहसील दफ्तर बुलाया। करीब 25 मिनट सड़क पर आवाजाही अवरुद्ध रही। प्रशासन से मिले आश्वासन के बाद प्रदर्शनकारियों ने जाम खोल दिया।

ये है मामला : प्रदर्शनकारी रणजीत सिंह ने बताया कि 2005 में किशनगढ़ गांव की करीब एक किला जमीन बहादुर सिंह, महिदर सिंह, सुरिदर सिंह व हरजीत सिंह के नाम पर थी। जब सरकार ने नेशनल हाईवे-21 के लिए जमीन एक्वायर करना शुरू की तो उनकी जमीन भी एक्वायर की गई थी, लेकिन 15 साल के बाद अब तक मुआवजा नहीं मिला। उन्होंने कहा कि जमीन के मुआवजे के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी, जीएमआर कंपनी, एसडीएम डेराबस्सी को लिखित शिकायत कर चुके हैं और कई बार मिल भी चुके हैं, लेकिन उनके पास उनकी जमीन के खसरा नंबर का मुआवजा नहीं है। जो दफ्तर की गलती के कारण रिकार्ड में शामिल नहीं है। उन्होंने बताया कि यह जमीन हमारी है और कागजों में भी इसकी मलकीयत हमारे नाम है। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार से मांग है की उनकी जमीन का मुआवजा जल्द से जल्द रिलीज किया जाए।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज किया मामला

बिना सूचना के नेशनल हाईवे जाम करने पर थाना जीरकपुर के एसएचओ ओंकार सिंह बराड़ ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल केस में किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन प्रदर्शनकारियों का कहना था कि नेशनल हाईवे जाम करने के लिए उन्होंने एसएसपी मोहाली को सूचित किया था।

कोट्स

मुझे सुबह करीब सवा सात बजे फोन आया कि कुछ लोगों ने हाईवे जाम किया है। मौके पर जाकर प्रदर्शन कर रहे लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि 15 साल पहले नेशनल हाईवे के लिए उनकी करीब एक किला जमीन एक्वायर हुई थी, जिसका उन्हें मुआवजा नहीं मिला है। उन्हें तहसील ऑफिस बुलाया गया था और लिखित में शिकायत देने को कहा है। सोमवार को वह लिखित शिकायत एसडीएम दफ्तर में देंगे, जिसके बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

पुनीत बंसल, नायब तहसीलदार

chat bot
आपका साथी