Coronavirus Vaccination for 18+ : आज से पंजाब में 18 पार वालों को लगेगी वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ने भेजी एक लाख डोज

Vaccination In Punjab पंजाब में आज से 18 साल और इससे अधिक आयु के लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू होगा। सीरम इंस्‍टीट्यूट से राज्‍य में एक लाख वैक्‍सीन की डोज पहुंच गई है। इसके बाद 18 से 44 साल के लोगों का आज से टीकाकरण होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:31 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:58 AM (IST)
Coronavirus Vaccination for 18+ : आज से पंजाब में 18 पार वालों को लगेगी वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ने भेजी एक लाख डोज
पंजाब में 18 से 44 साल के लोगों का वैक्‍सीनेशन शुरू होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Corona Vaccination In Punjab : पंजाब में आज से वैक्‍सीनेशन का अगला चरण शुरू होगा। राज्य में 18 से 45 वर्ष तक की आयु वर्ग के लोगों को भी आज से वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी। पंजाब सरकार को इसके लिए वैक्‍सीन की एक लाख डोज मिल गई है। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने पंजाब सरकार को एक लाख डोज की सप्लाई भेज दी है। इसे सरकार की ओर से विभिन्न क्षेत्रों के लिए आरक्षित किया गया है। इस आयु वर्ग में टीकाकरण की शुरुआत निर्माण क्षेत्र में जुड़े लोगों से की जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के भेजी कोरोना वैक्‍सीन एक लाख डोज

पंजाब सरकार ने एक लाख डोज में से 70 फीसद वैक्सीन सह-बीमारियों से पीडि़त लोगों और 30 फीसद डोज इसी आयु वर्ग के उच्च जोखिम श्रेणी में आने वाले कामगारों व कर्मचारियों के लिए आरक्षित कर दी हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के टीकाकरण के पहले पड़ाव को बड़े शहरी केंद्रों तक ही सीमित रखा जाएगा। सरकार ने 26 अप्रैल को 30 लाख डोज का आर्डर दिया था और उम्मीद है कि डोज की पहली सप्लाई मिलने के बाद अब जल्द ही सरकार को और सप्लाई मिल जाएगी।

70 फीसद डोज सह-बीमारियों व 30 फीसद छह जिलों के लिए आरक्षित

एक सप्ताह पहले राज्‍य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की सबसे अधिक 50 फीसद अलाटमेंट सबसे ज्यादा प्रभावित ए श्रेणी के जिलों एसएएस नगर (मोहाली) जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, ब¨ठडा और पटियाला के लिए की थी। शेष 50 फीसद में से 30 फीसद डोज बी श्रेणी के जिलों होशियारपुर, पठानकोट, शहीद भगत ¨सह नगर, फरीदकोट, कपूरथला व गुरदासपुर और 20 फीसद डोज उन जिलों में इस्तेमाल करने की बात कही थी जहां कोरोना के कम मामले सामने आ रहे हैं।

मई महीने में पहले इन लोगों को लगेगी वैक्सीन-

- निर्माण कामगार।

- सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी।

- सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों के अध्यापक व अन्य स्टाफ।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार कोरोना संक्रमित लोगाें को देगी आर्थिक मदद, जानें किसे कितनी राशि मिलेगी


यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू के लिए पंजाब कांग्रेस में बने रहना अब आसान नहीं, पार्टी में विकल्‍पों पर चर्चा तेज


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी