पेक डायरेक्टर प्रो. सांघी होंगे दैनिक जागरण चंडीगढ़ फेसबुक पेज पर लाइव, करियर से जुड़ी समस्याओं का बताएंगे समाधान

पेक डायरेक्टर प्रो. सांघी होंगे दैनिक जागरण चंडीगढ़ फेसबुक पेज पर लाइव, करियर से जुड़ी समस्याओं का बताएंगे समाधान
Publish Date:Tue, 02 Jun 2020 09:28 PM (IST) Author:

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। दैनिक जागरण हमेशा ही अपने पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ताजा जानकारी उपलब्ध करवाता है। कोविड-19 महामारी के कारण सबसे अधिक नुकसान स्टूडेंट्स की पढ़ाई का हुआ है। इस समय सबसे अधिक चिंता फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट की है।

कोरोना संक्रमण से पहले कंपनियों ने अच्छी प्लेसमेंट तो दी लेकिन बाद के हालात में ऑफर लेटर को कैंसिल कर दिया। ऐसे ही युवा पाठकों की समस्याओं के समाधान के लिए दैनिक जागरण द्वारा एक खास पहल की जा रही है। दुनिया को बेहतरीन इंजीनियर देने वाले पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) के डायरेक्टर प्रो. धीरज सांघी शिक्षा, प्लेसमेंट और युवाओं के भविष्य को लेकर फेसबुक पर लाइव होंगे।

प्रो. धीरज चार जून दोपहर 12 से एक बजे तक दैनिक जागरण चंडीगढ़ फेसबुक पेज पर लाइव होंगे। स्टूडेंट्स के लिए यह सत्र बहुत फायदेमंद रहेगा। एजुकेशन से जुड़ी समस्याओं को लेकर कोई भी उनसे फेसबुक पर सवाल कर सकता है। प्रो. धीरज आइआइटी के प्रोफेसर और जाने माने शिक्षाविद् हैं।

पेक को मिले दो सम्मान

कोविड-19 में पेक के लिए अच्छी खबर है। डॉ. धीरज ने बताया कि पेक चैप्टर ऑफ अमेरिकन सोसायटी ऑफ सिविल इंजीनियर्स द्वारा हर साल दिए जाने वाले पुरस्कारों में पेक को इस बार दो अवॉर्ड मिले हैं। डॉ. हर अमृत ¨सह को आउटस्टैंडिंग फैकल्टी एडवाइजर अवॉर्ड-2020 के लिए चुना गया है। इससे पहले 2016 में पेक के शिक्षक को यह अवॉर्ड मिल चुका है। उधर, सिविल इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट फाइनल ईयर की छात्रा नैंको को स्टूडेंट लीडरशीप अवॉर्ड से नवाजा गया है।

स्पेशल प्लेसमेंट ड्राइव, ऑनलाइन कंपनी करेंगी स्टूडेंट्स का चयन

पेक प्लेसमेंट के मामले में हर साल नए रिकॉर्ड बनाता रहा है। इंजीनिय¨रग कॉलेज में यहां के स्टूडेंट्स को सबसे अधिक 40 से 45 लाख तक का पैकेज मिलता है। कोविड-19 को देखते हुए पेक ने जून में स्पेशल ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव शुरू की है। प्लेसमेंट हेड डॉ. जेडी शर्मा ने बताया कि इस प्लेसमेंट में कंपनियां ऑनलाइन ही रिक्रूटमेंट से जुड़ा पूरा प्रोसेस पूरा करेंगी। करीब 150 स्टूडेंट्स इसमें शामिल होंगे। प्लेसमेंट के लिए हेल्थकेयर, फार्मास्यूटिकल, बैंकिंग इन्वेस्टमेंट और ऑनलाइन एजुकेशन से जुड़ी कंपनी शामिल हैं।

डॉ. शर्मा ने कहा कि भविष्य में नौकरियों पर क्या असर पड़ेगा, यह अगले 3-4 महीने में पता चलेगा। लेकिन अगले सत्र में प्लेसमेंट पर असर पड़ सकता है। कोविड-19 के बाद से नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के मुश्किल वक्त है। लेकिन अब स्टूडेंट्स को मौजूदा जरूरतों के हिसाब से खुद को अपडेट करना होगा। नई फील्ड में अब जॉब की संभावनाएं बढ़ेंगी। जिसके लिए उन्हें तैयार करना होगा। -प्रो. धीरज सांघी, डायरेक्टर पंजाब इंजीनियरिंग, चंडीगढ़

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.