होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मिलेगा थर्मामीटर और स्टीमर

होम आइसोलेशन में रहने वाले हर कोरोना संक्रमित मरीज को आक्सीमीटर के अलावा एक थर्मामीटर भी मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर मरीज को आक्सीजन लेवल भी चेक करने की सलाह दी जाती है। नगर निगम ने 20 हजार आक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीदने के लिए टेंडर लगा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:27 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:27 AM (IST)
होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मिलेगा थर्मामीटर और स्टीमर
होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को मिलेगा थर्मामीटर और स्टीमर

राजेश ढल्ल, चंडीगढ़।

होम आइसोलेशन में रहने वाले हर कोरोना संक्रमित मरीज को आक्सीमीटर के अलावा एक थर्मामीटर भी मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर मरीज को आक्सीजन लेवल भी चेक करने की सलाह दी जाती है। नगर निगम ने 20 हजार आक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीदने के लिए टेंडर लगा दिया है। खरीदने के बाद सामान नगर निगम की ओर से स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो होम क्वारंटाइन रहने वाले मरीज को जो दवाओं की किट दी जाती है उसमें आक्सीमीटर और थर्मामीटर दिया जाएगा। नगर निगम की ओर से 20 हजार आक्सीमीटर और थर्मामीटर एक करोड़ रुपये में खरीदे जाएंगे।

मेयर रविकांत शर्मा ने होम क्वारंटाइन मरीज को एक एक स्टीमर भी देने के लिए कहा है। इसके लिए नगर निगम का एमओएच विग 20 हजार स्टीमर खरीदने के लिए अलग से टेंडर अगले सप्ताह लगाएगा जबकि स्टीमर खरीदने के लिए गठित कमेटी ने अपनी मंजूरी दे दी है। यह सामान खरीदने के लिए नगर निगम कोविड सेस से फंड खर्च करेगा। इस समय नगर निगम को कोविड सेस के तौर पर 30 करोड़ की कमाई हुई है। वहीं प्रशासन की ओर से आक्सीजन सिलेंडर को किराए पर देने की योजना लागू की गई है। नगर निगम ने 80 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए भी टेंडर लगा दिया है। जिसे अगले सप्ताह खोला जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए जो उपकरण खरीदे जाने हैं उसके लिए जो कमेटी का गठन किया गया है उसमे सेक्टर-16 अस्पताल के उप चिकित्सा अधीक्षक डा. परमजीत सिंह, संयुक्त आयुक्त सौरभ अरोड़ा, एमओएच डा. अमृत पाल वडिग, चीफ इंजीनियर शैलेंद्र सिंह, चीफ अकाउंट ऑफिसर वीएस ठाकुर, मनोनीत पार्षद अजय दत्ता, डा. ज्योत्सना विग को शामिल किया है। स्वास्थ्य विभाग पहले कोरोना संक्रमित मरीजों को किट के साथ ऑक्सीमीटर देता था। अचानक से बढ़ी मरीजों की संख्या के कारण स्वास्थ्य विभाग के पास ऑक्सीमीटर खत्म हो गए। डाक्टरों की ओर से होम क्वारंटाइन हर मरीज को सुबह और शाम स्टीम लेने की सलाह दी जाती है। इसी कारण बाजार में स्टीमर के रेट भी दोगुने हो गए हैं।

मेयर रविकांत शर्मा का कहना है कि आक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीदने के लिए जेम पोर्टल पर टेंडर लगा दिया है जबकि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज के लिए स्टीमर खरीदने का भी फैसला लिया गया है जिसका टेंडर जल्द लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी