PU के खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ खिलाड़ियों के लिए खोलेगा प्लेसमेंट सेल

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ अपने खिलाड़ियों को सरकारी व नीजी शैक्षणिक व खेल स्थानों में इंडियन आर्मी नेवी व एयरफोर्स में पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी दिलाने का प्रयास करेगी। हालांकि बहुत से संस्थानों ने पहले से स्पोर्ट्स कोटा तय करके रखा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:51 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:51 AM (IST)
PU के खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ खिलाड़ियों के लिए खोलेगा प्लेसमेंट सेल
पीयू ने अपने खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए प्लेसमेट खोलने का फैसला लिया गया है।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। प्राइवेट यूनिवर्सिटी से मिल रही चुनौती का जवाब देने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी का स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट जल्द अपने खिलाड़ियों के लिए प्लेसमेंट सेल खोलेगा। इसका मकसद खिलाड़ियों को खेल व कोचिंग से जोड़कर उनके भविष्य को सुरक्षित करना है।

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्पोर्ट्स डायरेक्टर प्रशांत कुमार गौतम ने बताया कि मौजूदा समय में ज्यादातर प्राइवेट यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों को तरह -तरह के प्रलोभन देकर उन्हें अपने कॉलेजों में एडमिशन दे रही हैं। ऐसे में हमने अपने खिलाड़ियों को रोकने के लिए  पीयू यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कॉलेजों से निकलने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों को नौकरी उपलब्ध करवाना इस प्लेसमेंट सेल का प्रमुख कार्य रहेगा। इस प्लेसमेंट सेल के प्रोपोजल को पीयू स्पोर्ट्स कमेटी की कार्यकारी कमेटी ने भी पास कर दिया है।

यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन में होगा सुधार

पीयू के स्पोर्ट्स डायरेक्टर प्रशांत गौतम का कहना है कि प्लेसमेंट सेल खुलने से पंजाब यूनिवर्सिटी को दो फायदे होंगे। एक तो अच्छे खिलाड़ी पंजाब यूनिवर्सिटी से पढ़ने व खेलने के लिए लालायित होंगे। दूसरा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से की जाने वाली राष्ट्रीय मूल्याकंन एंव प्रत्यापन परिषद रैंकिंग में पंजाब यूनिवर्सिटी का स्तर बढ़ेगा।

खिलाड़ियों के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम भी करेंगे शुरू

प्रशांत गौतम ने बताया कि यह प्लेसमेंट सेल अपने खिलाड़ियों को सरकारी व नीजी शैक्षणिक व खेल स्थानों में, इंडियन आर्मी, नेवी व एयरफोर्स में, पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी दिलाने का प्रयास करेगी। उन्होंने बताया कि इनमें से बहुत से संस्थानों ने पहले से स्पोर्ट्स कोटा तय करके रखा है, ऐसा में हमारा काम यही रहेगा कि हम अपनी यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा ऐसे मौके उपलब्ध करवाएं, जिससे उन्हें रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि इसी योजना के अगले चरण में हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित करवाएंगे, जिससे की नौकरी के हिसाब से खिलाड़ियों में योग्यता को विकसित किया जा सके।

खिलाड़ी भी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के इस फैसले से खुश


नेशनल स्तर के तैराक सिद्धांत सेजवाल ने बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से लिया गया यह फैसला काफी उत्साहित करने वाला है। इससे खिलाड़ियों को नौकरियों से संबंधित तमाम जानकारी उपलब्ध होगी, इसके अलावा यूनिवर्सिटी की तरफ से खिलाड़ियों की प्लेसमेेंट भी मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी