परीक्षाओं के बाद अगस्त में खुलेगा पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ कैंपस, जून और जुलाई में होंगे सेमेस्ट एग्जाम

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ कैंपस अब सेमेस्टर परीक्षाओं के बाद अगस्त में ही खुलेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने को लेकर बीते कई दिनों से छात्र नेताओं का धरना प्रदर्शन जारी है। लेकिन पीयू प्रशासन फिलहाल किसी भी हालात में कैंपस खोलने को तैयार नहीं है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 03:09 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 03:09 PM (IST)
परीक्षाओं के बाद अगस्त में खुलेगा पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ कैंपस, जून और जुलाई में होंगे सेमेस्ट एग्जाम
पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित स्टूडेंट सेंटर की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ कैंपस अब सेमेस्टर परीक्षाओं के बाद अगस्त में ही खुलेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने को लेकर बीते कई दिनों से छात्र नेताओं का धरना प्रदर्शन जारी है। लेकिन पीयू प्रशासन फिलहाल किसी भी हालात में कैंपस खोलने को तैयार नहीं है। अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना महामारी की वजह ऐसे हालात नहीं हैं कि कैंपस में एकेडिमक गतिविधियों को शुरू किया जाए।

सूत्रों के अनुसार हाल ही में पीयू कैंपस खोलने को लेकर पीयू के उच्च अधिकारियों की एक अहम बैठक हुई है, जिसमें साफ किया गया है कि जुलाई के बाद ही हालात बेहतर होने पर अगस्त में कैंपस को खोलने की कुछ संभावना बन सकती है। वह भी तभी संभव होगा जब इस संबंध में केंद्र सरकार और यूटी प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिलेगी।

15 जून से पीयू की सेमेस्टर परीक्षाओं के प्रेक्टिकल शुरू होने जा रहा हैं, जबकि लिखित परीक्षाएं 28 जून से तय हो चुकी हैं। इस बार भी सभी परीक्षा और प्रेक्टिकल ऑनलाइन ही होंगे। यह परीक्षाएं पूरे जून और जुलाई महीने तक चलेंगी। ऑनलाइन परीक्षा होने के कारण सभी स्टूडेंट्स घर पर बैठकर ही परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे में जुलाई में पीयू कैंपस खुलने का कोई चांस ही नहीं है। पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ ही चंडीगढ़ के एफिलिएटेड काॅलेजों में भी अगस्त में ही ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है। शहर के 15 काॅलेजों में करीब 50 हजार स्टूडेंट्स हैं। जिनमें से बड़ी संख्या हाॅस्टलर की है। फिलहाल काॅलेजों के हाॅस्टल भी नहीं खोले जाएंगे। यूटी प्रशासन की ओर से पहले एक बार हाॅस्टल खोलने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन हाॅस्टल में न के बराबर स्टूडेंट्स पहुंचे। 

नौ जून के बाद होगा लाइब्रेरी खोलने पर फैसला

पीयू कैंपस में टीचिंग डिपार्टमेंट और लाइब्रेरी पूरी तरह से बंद हैं। नॅान टीचिंग स्टाफ को भी पचास फीसद बुलाया जा रहा है। यूटी प्रशासन के निर्देशों के तहत नौ जून तक पीयू प्रशासन ने फिलहाल यह व्यवस्था की हुई है। कैंपस में नाॅन टीचिंग स्टाफ का समय भी बदलकर सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक कर दिया है। पीयू कैंपस में अभी दो महीने के भीतर 300 के करीब कर्मचारी, प्रोफेसर और दूसरे नाॅन टीचिंग स्टाफ कोरोना पाॅजिटिव हो चुका है। पांच कर्मचारियों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है।

----

"पीयू प्रशासन को कैंपस में एकेडमिक गतिविधियां शुरू करने में कोई दिक्कत नही हैं, लेकिन फिलहाल कोरोना महामारी के कारण हालात ठीक नहीं है। स्टूडेंट्स की सेफ्टी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। नार्थ रीजन में लगभग सभी यूनिवर्सिटी और काॅलेज फिलहाल बंद हैं। स्टूडेंट्स द्वारा हाॅस्टल और लाइब्रेरी खोलने की मांग भी ठीक नहीं है। जब कैंपस में कोई रिसर्च वर्क या क्लासें ही नहीं लग रही तो हाॅस्टल में स्टूडेंट्स को बुलाकर क्या फायदा। स्टूडेंट्स घर पर ज्यादा सुरक्षित हैं।

                                                                               -प्रो. एसके तौमर, डीएसडब्ल्यू पीयू चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी