पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन बैकफुट पर, तीन लाख स्टूडेंट्स आनलाइन ही देंगे दिसंबर सेमेस्टर परीक्षा

पंजाब यूनिवर्सिटी की दिसंबर में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर प्रशासन बैकफुट पर दिख रहा है।

JagranTue, 30 Nov 2021 07:41 AM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन बैकफुट पर, तीन लाख स्टूडेंट्स आनलाइन ही देंगे दिसंबर सेमेस्टर परीक्षा

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी की दिसंबर में प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर प्रशासन बैकफुट पर दिख रहा है। पुख्ता सूत्रों के अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी ने यू टर्न लेते हुए सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन ही कराने पर सहमति दे दी है। इस संबंध में अभी अधिकारिक तौर पर नोटिस जारी नहीं हुआ है, लेकिन प्रशासन के उच्च अधिकारियों की बैठक में इस मामले में लगभग अंतिम फैसला ले लिया गया है। अगले एक दो दिन के भीतर आनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं कराने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। दिसंबर में प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के करीब तीन लाख स्टूडेंट्स परीक्षाओं में अपीयर होंगे।

पिछले दिनों से पीयू ने सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन कराए जाने के फैसले के खिलाफ स्टूडेंट्स सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। मामले में पीयू कुलपति के निर्देश पर 13 सदस्यों की कमेटी गठित की गई। कमेटी के सदस्यों की सोमवार को अनौपचारिक तौर पर बैठक हुई, जिसमें चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब के भी विभिन्न कालेजों के प्रिसिपल को सुझाव देने के लिए बुलाया गया था। पुख्ता सूत्रों के अनुसार कमेटी के सामने 80 फीसद से अधिक प्रिसिपल ने दिसंबर परीक्षाओं को आनलाइन कराने का सुझाव दिया है।

22 दिसंबर से होनी थी परीक्षाएं

सूत्रों के अनुसार पंजाब यूनिवर्सिटी और अंडर ग्रेजुएट परीक्षाएं 22 और पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षाएं 27 दिसंबर से प्रस्तावित थी। पीयू प्रशासन ने 10 दिन पहले ही आनलाइन परीक्षा कराने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया, जिसके बाद छात्र संगठनों ने विरोध करते हुए कहा कि अगर कक्षाएं आनलाइन लग रही हैं तो परीक्षा भी आनलाइन होनी चाहिए। उधर, पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन अभी कैंपस को पूरी तरह आफलाइन करने के लिए तैयार नहीं है। सभी स्टूडेंट्स को कोविड प्रोटोकाल के तहत सिगल रूम दे पाना मुमकिन नहीं हैं। ऐसे में पीयू प्रशासन के सामने अब आनलाइन परीक्षा के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा। परीक्षाओं को लेकर डेटशीट अगले हफ्ते तक फाइनल हो जाएगी। परीक्षा से जुड़ी खास बातें

यूजी और पीजी के कुल स्टूडेंट्स - करीब तीन लाख

पीयू कैंपस में कुल स्टूडेंट्स -16 हजार

यूनिवर्सिटी स्कूल आफ ओपन लर्निग (यूसोल)- 22 हजार

कुल एफिलिएटेड कालेज-195

कालेजों के कुल स्टूडेंट्स -करीब दो लाख

परीक्षा कम से- 22 दिसंबर से जनवरी 2022 तक आनलाइन परीक्षा में जमकर हो रही नकल

देश की टाप यूनिवर्सिटी रही पंजाब यूनिवर्सिटी लगातार अपनी साख गवां रही है। एक तरफ पीयू की रैंकिग लगातार गिर रही है तो दूसरी तरफ आनलाइन परीक्षा से पीयू का स्टेटस कम हो रहा है। आनलाइन परीक्षाओं में जमकर नकल हो रही है। पीयू के लिए नकल पर रोक लगा पाना मुमकिन नहीं है। पिछली परीक्षा में भी काफी यूएमएस केस बन चुके हैं। जिसके बाद पीयू प्रशासन ने आफलाइन परीक्षा कराने का फैसला लिया, लेकिन स्टूडेंट्स के विरोध के सामने पीयू ने यू टर्न ले लिया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.