कालेज और यूनिवर्सिटी प्रोफेसरों ने सातवें पे स्केल को लेकर दी गिरफ्तारी

पंजाब यूनिवर्सिटी और पंजाब स्टेट स्थित सभी यूनिवर्सिटी और कालेजों के सैंकड़ों प्रोफेसरों ने पंजाब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:07 PM (IST)
कालेज और यूनिवर्सिटी प्रोफेसरों ने सातवें पे स्केल को लेकर दी गिरफ्तारी
कालेज और यूनिवर्सिटी प्रोफेसरों ने सातवें पे स्केल को लेकर दी गिरफ्तारी

जासं, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी और पंजाब स्टेट स्थित सभी यूनिवर्सिटी और कालेजों के सैंकड़ों प्रोफेसरों ने पंजाब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को सेक्टर-25 स्थित रैली ग्राउंड में पीफैक्टो और पुटा के बैनर तले चंडीगढ़ और पंजाब भर से पहुंचे हजारों शिक्षकों ने पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। शिक्षकों ने कहा कि जब तक पंजाब सरकार सातवें पे स्केल को लागू नहीं करती तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। 100 से अधिक प्रोफेसरों ने कोर्ट अरेस्ट दिया जिन्हें बाद में पुलिस ने रिहा भी कर दिया। पीफैक्टो सेक्रेटरी डा.जगवंत सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार तुरंत अपने वादे को निभाते हुए पे स्केल का नोटिफिकेशन जारी करे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को उनका हक दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने जल्द मांगे नहीं मानी तो प्रदर्शन को और तेज कर दिया जाएगा।

उधर, पुटा प्रेसिडेंट डा.मृत्युंजय कुमार ने कहा कि इस मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आश्वासन दिया है, लेकिन शिक्षक जल्द से जल्द नोटिफिकेशन चाहते हैं। रैली ग्राउंड से निकलते हुए शिक्षकों ने जमकर नारेबाजी की। पुलिस तीन बसों में शिक्षकों को भरकर सेक्टर-39 थाने लेकर गई। थाने में कई घंटे तक शिक्षकों को रखा गया और बाद में सभी को रिहा भी कर दिया गया।

गौरतलब है कि बीते कई महीनों से चंडीगढ़ और पंजाब कालेज और यूनिवर्सिटी प्रोफेसर पे स्केल की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे हुए हैं। शिक्षकों का यह मामला कांग्रेस आलाकमान राहुल गांधी तक पहुंच गया। राहुल के निर्देश पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने शिक्षकों के प्रतिनिधि से खरड़ और बठिडा में मुलाकात कर अपनी मांगों को रखा। 2022 विधानसभा चुनाव के कारण शिक्षकों की मांगों को पंजाब सरकार अनदेखा नहीं कर सकती। मामले में मुख्यमंत्री और अधिकारियों की कई दौर की मीटिग हो चुकी है, लेकिन अभी तक स्केल दिए जाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं हो पाया है। एक दिसंबर से पीफैक्टो के आह्वान पर पीएयू लुधियाना में क्रमिक भूख हड़ताल भी शुरू की जा रही है।

chat bot
आपका साथी