पंचकूला में नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, सिटी सेंटर सेक्टर-5 में प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टर दो शोरूम सील

पंचकूला में टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ नगर निगम एक्शन में आ गया है। वीरवार को ऐसे दो प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टर शोरूमों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें सील कर दिया गया है। यह दोनों शोरूम सिटी सेंटर सेक्टर-5 में स्थित हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST)
पंचकूला में नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, सिटी सेंटर सेक्टर-5 में प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टर दो शोरूम सील
सिटी सेंटर में शोरूम को सील करते निगम के कर्मचारी।
जागरण संवाददाता, पंचकूला। पंचकूला नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ पहली बार बड़ी कार्रवाई की है। शहर के सिटी सेंटर सेक्टर-5 में वीरवार को नगर निगम दो शोरुमों पर ताला जड़ दिया। दोनों शोरूमों को कानूनी कार्रवाई के तहत सील कर दिया गया है। इन शोरूम में कई किरायेदार भी वर्षों से किराये पर अपना काम कर रहे हैं।
 
बुधवार को नगर निगम के अधिकारियों ने पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित अंसल की बिल्डिंग के बाहर नोटिस चस्पा किया था। नोटिस में हिदायत दी गई थी कि एक दिन के भीतर प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा दें नहीं तो शोरूमों को सील कर दिया जाएगा। नोटिस के बावजूद एससीओ नंबर-194-195 के मालिक ने पापर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया, जिसके चलते वीरवार को नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए अब अंसल बिल्डिंग में उक्त दोनों शोरूमों को सील कर दिया।
जोनल टैक्सेशन ऑफिसर गुलशन कुमार ने बताया कि अंसल बिल्डिंग मालिक का 36 लाख रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है, जोकि बिल्डिंग के मालिक ने नगर निगम को जमा नहीं करवाया था। उन्होंने बताया कि टैक्स जमा ना कराने पर अंसल बिल्डिंग एससीओ 194-195 को वीरवार को कार्रवाई करते हुए सील कर दिया गया है। बुधवार को अंसल बिल्डिंग पर फाइनल नोटिस चस्पा किया गया था लेकिन उसके बाद भी बिल्डिंग के मालिक ने टैक्स जमा नहीं कराया।
 
उन्होंने बताया कि गुरुवार को अब बिल्डिंग को सील करने की कार्रवाई की गई है। जोनल टैक्सेशन ऑफिसर ने बताया कि पिछले लंबे समय से अंसल बिल्डिंग का मालिक हाउस टैक्स जमा नहीं करवा रहा था। अंसल बिल्डिंग मालिक को फाइनल नोटिस देने से पहले पर्सनल हियरिंग का मौका दिया गया था, लेकिन बिल्डिंग के मालिक ने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया। उन्होंने बताया कि अन्य और भी जिन लोगों ने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया है, उन्हें भी नोटिस दिया जा चुका है और यदि वह भी प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं कराएंगे, तो उनकी भी प्रॉपर्टी को सील कर दिया जाएगा। 
 
नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों से कुल 37 करोड़ रुपये की वसूली करनी है, जिसमें 5 लाख रुपये से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स अदा न करने वाले 14 संस्थान है, जिनसे लगभग साढ़े 17 करोड़ रुपये वसूले जाने हैं। कई होटल, बैंक, सरकारी कार्यालय, जिमखाना क्लब, पेट्रोल पंप शामिल है और इन्हें भी नोटिस दे दिया गया है।
chat bot
आपका साथी