चंडीगढ़ के स्टेट ट्री पलाश की शहर में घट रही संख्या, वन विभाग ने बोटेनिकल गार्डन में किया पौधारोपण

चंडीगढ़ का स्टेट ट्री पलाश जिसकी संख्या शहर में लगातार कम हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए वन विभाग ने वीरवार को वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान पलाश का पौधारोपण किया। चंडीगढ़ बोटेनिकल गार्डन में यह पौधे लगाए गए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 04:25 PM (IST)
चंडीगढ़ के स्टेट ट्री पलाश की शहर में घट रही संख्या, वन विभाग ने बोटेनिकल गार्डन में किया पौधारोपण
बोटेनिकल गार्डन में पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोग।

चंडीगढ़, जेएनएन। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ का स्टेट ट्री पलाश (ढाक) है। शहर में पलाश की संख्या लगातार कम हो रही है। ऐसे में शहर में इन दिनों वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में वीरवार को चंडीगढ़ वन विभाग ने वन महोत्सव के अतंगर्त चंडीगढ़ बोटेनिकल गाडर्न में पलाश (ढाक) का पौधारोपण किया। इस अभियान में शहर के सरकारी और प्राइवेट 50 स्कूल के प्रिसिंपल ने गाडर्न में वन विभाग के साथ पौधे लगाए। इस दौरान चंडीगढ़ वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक देबेंद्र दलाई आइएफएस ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। वहीं स्कूल की ‌प्रिंसिपल के साथ स्कूल के ईको क्लब इंचार्ज और युवासत्ता के प्रमोद शर्मा भी मौजूद रहे।

इस मौके पर मुख्य वन संरक्षक देबेंद्र दलाई (आइएफएस) ने बताया कि 176 एकड़ में फैले यह बोटेनिकल गाडर्न शहर के बाहरी क्षेत्रों में बसे खुड्डा लहौरा, धनास, सारंग और नयागांव के लोगों के लिए लाइफलाइन है। रोजाना लगभग तीन से चार हजार लोग इस गार्डन में सैर करते हैं। वीरवार को गाडर्न में शहर के स्टेट फ्लावर पलाश के पौधे लगाए गए। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य लोगों को स्टेट ट्री के बारे जागरूक करने और इस मौसम में अधिक से अधिक पौधारोपण करना और पौधों की देखभाल करना है। 12 जुलाई शुरू हुए वन महोत्सव के अंतगर्त शहर में वन विभाग आपके द्वार योजना के तहत वन विभाग घर घर जाकर फलदार, फुलदार और औषधीय पौधे निशुल्क कर रहा है। ताकि लोग अपने आसपास इन पौधों को लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में योगदान दें।

वहीं इस बारे में उप वन संरक्षक डॉ. अब्दुल क्युम (आइएफएस) शहर के पहचान स्टेट ट्री पलाश ढाक शहर से लगभग लुप्त होता जा रहा है। लोगों में स्टेट फ्लावर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और ढाक को दोबारा जीवित करने व शहर में स्टेट फ्लावर की संख्या बढ़ाने के लिए पौधारोपण किया। वहीं वन महोत्सव के अंतगर्त शहर में अलग अलग जगह पर शहर समाजिक संस्थाओं व अर्ध सेना बल के साथ मिलकर पौधारोपण किया जा है। जिसमें ढाक को भी अधिक अधिक संख्या में लगाया जा रहा है। इसके साथ वन विभाग द्वारा कार्यक्रम में शामिल स्कूल की प्रिंसिपल और इको क्लब के इंचार्ज को पांच औषधीये पौधे भी दिए गए।

इसके साथ युवासत्ता के प्रमोद शर्मा ने वन विभाग के इस कदम को सराहते हुए कहा कि शहर वासियों को भी वन विभाग का सहयोग करते हुए अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए ।

chat bot
आपका साथी