पंजाब के कई सैन्य छावनी क्षेत्रों की जासूसी करवाने की कोशिश में पाकिस्तान

जिन लोगों को बरगला कर दुश्मन अपना उल्लू सीधा करना चाहते हैं उन्हें भी सोचना चाहिए कि अपने देश के साथ ऐसा करके वे आखिर किसका भला करना चाहते हैं? यह देशद्रोह नहीं तो और क्या है? ऐसे लोगों से तो बेहद सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:41 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:41 AM (IST)
पंजाब के कई सैन्य छावनी क्षेत्रों की जासूसी करवाने की कोशिश में पाकिस्तान
अपने देश के साथ ऐसा करके वे आखिर किसका भला करना चाहते हैं?

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। ड्रोन से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी करवा रहा पाकिस्तान लगातार भारत के सैन्य क्षेत्रों की जासूसी करवाने की भी कोशिश करता रहा है। पंजाब के कई सैन्य छावनी क्षेत्रों की जासूसी करने वाले भारतीय नागरिकों को पिछले दो-तीन वर्षो में पकड़ा गया है। अब पाकिस्तान के लिए पठानकोट एयरबेस की जासूसी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। हरियाणा का यह युवक पठानकोट एयरबेस क्षेत्र के एक स्टोन क्रशर पर काम करता है। यह चौंकाने ही नहीं चिंतित करने वाली बात भी है कि उक्त युवक भी हनी ट्रैप में फंसकर जासूसी करने लगा था। लगभग छह माह पहले एक महिला ने इंटरनेट मीडिया पर मित्रता का आग्रह करके इस युवक को अपने जाल में फंसा लिया।

कहा जा रहा है कि यह महिला पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए काम करती है। अपने प्रेम जाल में फंसाकर उसने युवक से एयरबेस से संबंधित जानकारियां देने को कहा। इससे पहले भी ऐसे मामले पकड़े जाते रहे हैं। पिछले दिनों ब¨ठडा एयरबेस की जासूसी करने के आरोप में भी एक व्यक्ति को पकड़ा गया था। उसे भी एक युवती हनी ट्रैप में फंसाकर उसके फोन से सेना के कुछ वाट्सएप ग्रुप में शामिल हो गई थी। फिरोजपुर सैन्य क्षेत्र की जासूसी का प्रयास करने का मामला भी सामने आ चुका है।

हालांकि यह ठीक है कि सुरक्षा से जुड़े मामले होने की वजह से सेना यह गोपनीय रखती है कि क्या जानकारियां लीक हो गई हैं, लेकिन यह चुनौती लगातार बढ़ती जा रही है और इसे रोकना बहुत जरूरी है। पंजाब के दीनानगर में पुलिस स्टेशन और पठानकोट एयरबेस में कुछ साल पहले हुई आतंकी वारदातों को भूला नहीं जा सकता है। ऐसी घटनाएं कहीं न कहीं अपने भीतर के लोगों से ही जानकारियां लीक होने के कारण होती हैं, इससे इन्कार नहीं किया जा सकता। दूसरी ओर पिछले कुछ समय से सीमा पार से नशीले पदार्थो और हथियारों की तस्करी बढ़ रही है। राज्य में पिछले एक साल में ही कई संदिग्ध लोग पकड़े भी गए हैं।

इन सबके दृष्टिगत यह स्पष्ट है कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाला। इसलिए सेना के साथ-साथ राज्य पुलिस को भी और सतर्कता बरतनी होगी। जिन लोगों को बरगला कर दुश्मन अपना उल्लू सीधा करना चाहते हैं, उन्हें भी सोचना चाहिए कि अपने देश के साथ ऐसा करके वे आखिर किसका भला करना चाहते हैं? यह देशद्रोह नहीं तो और क्या है? ऐसे लोगों से तो बेहद सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी