चंडीगढ़ के सभी प्राइवेट अस्पतालों में दिसंबर के अंत तक इंस्टाल होंगे ऑक्सीजन प्लांट, स्वास्थ्य सचिव ने की रिव्यू मीटिंग

चंडीगढ़ में प्राइवेट हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाने को लेकर स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग की अध्यक्षता में रिव्यू मीटिंग बुलाई गई। मीटिंग में प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों ने बताया कि दिसंबर के अंत तक वह ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल कर लेंगे।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:52 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:52 AM (IST)
चंडीगढ़ के सभी प्राइवेट अस्पतालों में दिसंबर के अंत तक इंस्टाल होंगे ऑक्सीजन प्लांट, स्वास्थ्य सचिव ने की रिव्यू मीटिंग
चंडीगढ़ के सभी प्राइवेट अस्पतालों में दिसंबर के अंत तक ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल होंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल में 31 दिसंबर तक ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल कर दिए जाएंगे। प्राइवेट हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए जाने को लेकर स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग की अध्यक्षता में रिव्यू मीटिंग बुलाई गई। मीटिंग में स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह और नोडल आफिसर डॉ. मनजीत सिंह मौजूद रहे। रिव्यू मीटिंग में प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों ने बताया कि दिसंबर के अंत तक वह ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल कर लेंगे। ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल करने को लेकर हर प्राइवेट हॉस्पिटल ने सप्लाई के लिए आवेदन कर दिया है।

जानकारी के अनुसार ईडन हॉस्पिटल में 50 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) का ऑक्सीजन प्लांट लगेगा। जबकि हीलिंग हॉस्पिटल में 150 लीटर प्रति मिनट, मुकट हॉस्पिटल में 140 एलपीएम, श्री धनवंत्तरी हॉस्पिटल में 250 एलपीएम, लैंड मार्क हॉस्पिटल में 999 एलपीएम, चैतन्य हॉस्पिटल में 200 एलपीएम के चार टैंक, संतोख हॉस्पिटल में 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगेगा।

वहीं, शहर में डेंगू के 10 नए मामले सामने आए। दिसंबर में अब तक 22 मामले सामने आ चुके हैं। जनवरी से अब तक 1,528 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। अन्य राज्यों से सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए 496 डेंगू के मरीज रेफर किए गए। डेंगू के जो नए मामले सामने आए, उनमें सेक्टर-46, बुड़ैल, दड़वा में दो-दो, सेक्टर-48, ईडब्ल्यूएस धनास, फैदां और मलोया में एक-एक डेंगू के मरीज सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया विंग ने डेंगू की रोकथाम के प्रति लापरवाही बरतने पर 23 लोगों को नोटिस जारी किया।कुल 10,827 लोगों को नोटिस किया जा चुका है।338 लोगों को शोकॉज नोटिस और 485 लोगों के लापारवाही बरतने पर चालान किए गए।

चार कोरोना संक्रमित मामले सामने आए

शहर में बीते 24 घंटे में कोरोना के चार नए मामले दर्ज किए गए।सेक्टर-18, 35, 52 और रामदरबार में एक-एक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें तीन पुरुष और एक महिला संक्रमित पाई गई।संक्रमण दर 0.28 फीसद दर्ज किया गया। बीते एक हफ्ते में रोजाना औसत छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। अब तक 65,475 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इस समय 65 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है।बीते 24 घंटे में 1,449 लोगों के कोविड सैंपल लेकर टेस्टिंग की गई। स्वास्थ्य विभाग अब तक 8,30,116 लोगों के कोविड सैंपल लेकर टेस्टिंग कर चुका है। इनमें से 7,63,240 लोगों की  कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 1,401 लोगों के कोविड सैंपल तकनीकी खामियों की वजह से खारिज कर दिए गए। पांच संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। 820 लोगों की संक्रमण की वजह से अब तक मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी