चंडीगढ़ में बढ़ने लगी Oxygen की डिमांड, यूटी प्रशासन ने केंद्र से मांगा 35 मीट्रिक टन रोजाना ऑक्सीजन कोटा

चंडीगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ने लगी है। ऐसे में अब यूटी प्रशासन ने केंद्र सरकार सेकोटा रोजाना 20 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 35 मीट्रिक टन करने की मांग की है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 03:25 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 03:25 PM (IST)
चंडीगढ़ में बढ़ने लगी Oxygen की डिमांड, यूटी प्रशासन ने केंद्र से मांगा 35 मीट्रिक टन रोजाना ऑक्सीजन कोटा
चंडीगढ़ में बढ़ने लगी ऑक्सीजन की डिमांड।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ने लगी है। चंडीगढ़ में बहुत सी एनजीओ वालंटियर और संगठन मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित कर रहे हैं। 275 बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार हो चुके हैं। इन सभी कोविड केयर सेंटर में बेड ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ स्थापित किए जा रहे हैं। जिस वजह से चंडीगढ़ को रोजाना के लिए जो ऑक्सीजन कोटा केंद्र सरकार ने निर्धारित किया है वह कम पड़ने लगा है। यह कोटा शहर के सभी सरकारी अस्पतालों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तय किया गया था।

मिनी कोविड केयर सेंटर की डिमांड को देखते हुए अब यूटी प्रशासन ने केंद्र सरकार सेकोटा रोजाना 20 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 35 मीट्रिक टन करने की मांग की है। चंडीगढ़ में मरीज बढ़ने के साथ-साथ बेड की जरूरत भी बढ़ने लगी है और बेड में भी ऑक्सीजन बेड की जरूरत सबसे ज्यादा रहती है। इस वजह से यूटी प्रशासन में विभिन्न संगठनों और वालंटियर से कम से कम 10 बेड के मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित करने की अपील की थी। इसके बाद एक सप्ताह में ही शहर में 275 बेड ऐसे तैयार हो चुके हैं जिसमें से 220 बेड ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वाले हैं।

जगजीत सिंह को दिया चार्ज

प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी कंट्रोलर जगजीत सिंह को अब सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स से कोऑर्डिनेट करने का चार्ज भी दिया गया है। चंडीगढ़ के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स से कोऑर्डिनेट कर वह देखेंगे कि इनमें बेड की उपलब्धता और ऑक्सीजन की सप्लाई मरीजों के लिए कैसी है। जगजीत सीएच बीसीईओ कम नोडल अधिकारी ऑक्सीज यशपाल गर्ग को रिपोर्ट करेंगे। दरअसल प्राइवेट हॉस्पिटल बेड को लेकर कई बार खेल करते हैं। बेड होने के बाद भी वह मरीजों को नहीं देते हैं। यह भी बताया जा रहा है कि किसी गंभीर मरीज के आने का इंतजार किया जाता है। जिससे अच्छा खासा चार्ज किया जा सके। इन सभी बातों को देखते हुए प्रशासन ने अब इनसे कोआर्डिनेट करने के लिए पीसीएस अधिकारी की जिम्मेदारी लगाई गई है l

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेचने व दान करने के लिए करें संपर्क

यूटी प्रशासन ने लोगों से आह्वान किया है कि जिसके पास भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है। खास तौर पर 10 लीटर क्षमता के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। वह इन्हें दान करने या बेचने के लिए आगे आ सकते हैं। इसके लिए वह ज्वाइंट कमिश्नर सौरव अरोड़ा को उनके मोबाइल नंबर 95016 02021 पर संपर्क कर सकते हैं। इससे पहले एडवाइजर मनोज परीदा ने कहा था कि बहुत से लोग डोनेट करने के लिए संपर्क कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने तुरंत मदद के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेड और सिलेंडर जैसी चीजें डोनेट करने की सलाह दी थी l

मैन पावर उपलब्ध करवाने पर होगा आभार

एडवाइजर मनोज कुमार परिदा ने कहा है कि अगर कोई उन्हें मैन पावर उपलब्ध करवाता है तो वह इसका स्वागत करेंगे। गवर्नमेंट हॉस्पिटल में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। जिस तरह से पटियाला में आर्मी अथॉरिटी ने मैन पावर के रूप में सहायता की है सभी चाहते हैं कि उन्हें भी ऐसी मदद मिले l कोरोना की वजह से हॉस्पिटल में स्टाफ की सभी कैटेगरी में काफी कमी हो गई है। बुधवार को जीएमसीएच 32 में कोविड-19 शिफ्ट वाइज अटेंडेंट और सफाई कर्मी बढ़ाने के लिए भी मैन पावर की डिमांड भेजी गई है। उसी तरह से दूसरे हॉस्पिटल में भी ऐसी मांग बढ़ रही है। इसके अलावा कई बार मरीज के स्वजनों का गुस्सा भी मेडिकल स्टाफ पर फूट पड़ता है। इस तरह की घटना को रोकने के लिए भी सुरक्षा बढ़ाने की मांग हो रही है। इसको लेकर प्रशासक वीपी सिंह बदनौर में भी पुलिस प्रशासन को आदेश दे रखे हैं।

chat bot
आपका साथी