Oxford Coronavirus Vaccine Trial : पीजीआइ में आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल, 18 वॉलंटियर्स को दी जाएगी डोज

वॉलंटियर्स को वैक्सीन की डोज देने के बाद डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। इन वॉलंटियर्स के शरीर में डोज देने के बाद किस प्रकार के बदलाव सामने आते हैं। इन पर नजर रखी जाएगी। इसके बाद ही इस वैक्सीन के परिणाम पर कुछ कहा जा सकेगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:35 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 02:47 PM (IST)
Oxford Coronavirus Vaccine Trial : पीजीआइ में आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल, 18 वॉलंटियर्स को दी जाएगी डोज
पीजीआइ के सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में यह ट्रायल किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Oxford Coronavirus Vaccine Trial : ऑक्सफोर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन का शुक्रवार से पीजीआइ चंडीगढ़ में ट्रायल शुरू होगा। इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए पीजीआइ ने 18 वॉलटियर्स को चुना है। पीजीआइ के डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने बताया कि इस वैक्सीन के ट्रायल के प्रोटोकॉल के अनुसार पहले दिन इन 18 वॉलंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। वैक्सीन की डोज देने के बाद डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। इन वॉलंटियर्स के शरीर में डोज देने के बाद किस प्रकार के बदलाव सामने आते हैं। इन पर नजर रखी जाएगी। इसके बाद ही इस वैक्सीन के परिणाम पर कुछ कहा जा सकेगा।

प्रो. जगत राम ने बताया कि पीजीआइ के सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में यह ट्रायल किया जा रहा है। वॉलंटियर्स में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए तय किए गए चयन की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। जैसे-जैसे मानक के अनुसार वॉलंटियर्स मिलते जाएंगे। वैसे-वैसे उन्हें ह्यूमन ट्रायल में शामिल किया जाएगा। ह्यूमन ट्रायल के बाद यह वैक्सीन कितनी कारागार होगी। इसके बाद ही कहा जाएगा।

18 साल से ऊपर के लोगों पर होगा ट्रायल

पीजीआइ के मुताबिक वैक्सीन का ट्रायल 18 साल से ऊपर के लोगों पर किया जाएगा। इस ह्यूमन ट्रायल में 250 लोगों को शामिल किया जाएगा। ह्यूमन ट्रायल में शामिल करने से पहले लोगों का कोरोना टेस्ट होगा। साथ ही ट्रायल में ये ध्यान रखा जाएगा कि उस व्यक्ति को या उसके परिवार में कोई भी पहले कोरोना संक्रमित न रहा हो। इसके बाद वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के दौरान पहली डोज देने के बाद 15 दिन तक इसके शरीर पर क्या असर हो रहे हैं। उस पर नजर रखी जाएगी। इसके बाद दूसरी डोज 29 दिन बाद दी जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी