पंचकूला में बढ़ने लगा डेंगू का प्रकोप, 14 लोगों को मच्छर ने काटा

कोरोना महामारी के साथ ही अब डेंगू के भी मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:15 PM (IST)
पंचकूला में बढ़ने लगा डेंगू का प्रकोप, 14 लोगों को मच्छर ने काटा
पंचकूला में बढ़ने लगा डेंगू का प्रकोप, 14 लोगों को मच्छर ने काटा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : कोरोना महामारी के साथ ही अब डेंगू के भी मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। पंचकूला में अब तक 14 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने नए मामलों को ट्रेस किया है और इन मरीजों के घर और आसपास के एरिया में लारवा चेकिग के लिए टीम भेजी गई है। जिस तरह से जगह-जगह लारवा मिल रहा है, उसे देखने से लग रहा है कि आने वाले दिनों में डेंगू के काफी मामले आ सकते हैं। हालांकि अभी तक मलेरिया का कोई मामला सामने नहीं आया है। इस बीच, जिले भर में तैनात 20 ब्रीडर चेकर्स जुलाई से पुराने पंचकूला, पिजौर, कालका, नानकपुर, मोरनी, रायपुररानी, हंगोला, कोट, बरवाला और पंचकूला के शहरी क्षेत्रों में उच्च जोखिम वाले डेंगू क्षेत्रों पर लगातार नजर रख रहे हैं। उन्हें अक्टूबर के अंत तक इन गतिविधियों को जारी रखने के लिए कहा गया है।

डीसी विनय प्रताप ने पिछले दिनों डेंगू और मलेरिया की रोकथाम को लेकर मीटिग बुलाई थी, जिसमें सीएमओ डा. मुक्ता के अलावा मलेरिया डिपार्टमेंट के डाक्टर और उनकी टीम भी शामिल रही। डीसी ने खुद गंभीरता से कई प्वाइंट्स पर डाक्टरों से बात की थी। इसके अलावा जहां पर अभी भी कोताही बरती जा रही है, उन पर भी संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए ग्राउंड लेवल पर काम करने को कहा। अभी तक सबसे बड़ी लापरवाही यही देखने को मिली है कि स्वास्थ्य विभाग ने गए नोटिस पर कोई कार्रवाई नहीं की। इस बारे में इस साल स्वास्थ्य विभाग ने भी ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे निगम को चालान करने पड़े। हर साल की तरह इस बार भी निगम ने लोगों को नोटिस देने के बाद उनके चालान नहीं काटे गए।

पूर्व पार्षद वीके सूद ने मांग की है कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में तुरंत प्रभाव से फॉगिग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि बरसात के बाद मच्छर बढ़ जाते हैं। अगस्त के अंतिम सप्ताह से हर साल फोगिग शुरू हो जाती थी, लेकिन अभी तक कई क्षेत्रों में एक बार भी फॉगिग नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-6 के मकान नंबर 20 से 55 तक एक भी बार फॉगिंग करने कर्मचारी नहीं आए। पार्कों में मच्छरों के कारण लोगों को सैर करना मुिश्कल हो गया है। रात को घर में सोते समय मच्छर काटते हैं। वीके सूद ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को एक टीम बनाकर फॉगिंग करानी चाहिए। इस बारे में मैंने स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया, तो उन्होंने कह दिया कि निगम ही यह कार्य करेगा। सूद ने निगम के आयुक्त से मांग की है कि लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए तुरंत फॉगिंग कराई जाए।

कोट्स

अब तक 14 डेंगू के मरीज सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग लारवा की जांच कर रहा है। फॉगिंग नगर निगम कराता है। निगम ने कहां-कहां फॉगिंग कराई है उसकी रिपोर्ट मांगी गई है।

-डा. मुक्ता कुमार, सिविल सर्जन, पंचकूला नगर निगम नियमित फॉगिंग कर रही है। जहां से भी सूचना आती है, वहां पर विशेष टीम भेज दी जाती है। फॉगिंग के लिए पूरा रुट प्लान बनाया हुआ है।

-धर्मवीर सिंह, आयुक्त, नगर निगम पंचकूला।

chat bot
आपका साथी