चंडीगढ़ के स्कूलों में 15 जून से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, सुबह 8 से दोपहर 1:30 बजे लगेगी कक्षाएं

चंडीगढ़ स्कूलाें में 15 जून से बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए सभी कक्षाएं ऑनलाइन ही शुरू होंगी। यह निर्देश शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) नीना कालिया ने स्कूल हेड्स और प्रिंसिपल के जारी किए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:55 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:55 AM (IST)
चंडीगढ़ के स्कूलों में 15 जून से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, सुबह 8 से दोपहर 1:30 बजे लगेगी कक्षाएं
चंडीगढ़ के स्कूलों में 15 जून से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ स्कूलाें में 15 जून से बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए सभी कक्षाएं ऑनलाइन ही शुरू होंगी। यह निर्देश शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) नीना कालिया ने स्कूल हेड्स और प्रिंसिपल के जारी किए हैं।

नए निर्देशों के अनुसार स्कूल में फोर्थ क्लास कर्मचारियों रोटेशन में स्कूल आएंगे। वहीं एडमिशन की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी, जिसकी जिम्मेदारी स्कूल हेड और प्रिंसिपल की होगी। डीईओ नीना कालिया ने कहा है कि अक्टूबर 2021 तक महीने के दूसरे शनिवार को होने वाली छुट्टी भी रद रहेगी। जो गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं उनका दूसरे शनिवार के साथ एडजेस्टमेंट होगी।

सुबह साढ़े आठ से डेढ़ बजे तक चलेगी क्लासें

आनलाइन क्लास का टाइम टेबल स्कूल प्रिंसिपल और हैड तैयार करवाएंगे। क्लासें सुबह साढ़े आठ से दोपहर डेढ़ बजे तक चलेगी। यह क्लासें ठीक उसी तरीके से चलेगी जैसे सामान्य दिनों में होती थी। स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई होने के बाद होम वर्क दिया जाएगा और क्लास शुरू होने से पहले दूसरे दिन उसे चेक भी किया जाएगा।

दसवीं और बारहवीं कक्षा की एक जून से चल रही है पढ़ाई

कोरोना के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने एक जून से दसवीं और बारहवीं कक्षा की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करवा दी है । क्लास लगाने के लिए टीचर्स को स्कूल आने की जरूरत नहीं है, घर से ही टीचर्स स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं। अब जिला शिक्षा अधिकारी ने पहली से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करने के आदेश दिए हैं। यह आदेश शहर के 114 सरकारी और 74 प्राइवेट स्कूलों में ढाई लाख स्टूडेंट्स पर लागू रहेगा।

chat bot
आपका साथी