योग जागरुकता के लिए योग कालेज का आनलाइन कैंप

21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों जागरूक करने और योग दिवस से जोड़ने के उद्देश्य से गवर्नमेंट कालेज आफ योग ने सात दिवसीय आनलाइन नेशनल योग कैंप का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:07 PM (IST)
योग जागरुकता के लिए योग कालेज का आनलाइन कैंप
योग जागरुकता के लिए योग कालेज का आनलाइन कैंप

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों जागरूक करने और योग दिवस से जोड़ने के उद्देश्य से गवर्नमेंट कालेज आफ योग ने सात दिवसीय आनलाइन नेशनल योग कैंप का आयोजन किया गया। यह कैंप गवर्नमेंट कालेज सेक्टर-23 ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के योग स्टडीज डिपार्टमेंट के साथ मिलकर आयोजित किया। कैंप में देशभर की 174 संस्थाओं ने भाग लिया और योग के बारे में जानकारी हासिल की।

योग कैंप में शामिल होने वाली संस्थाओं में योग स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटी के विभाग शामिल हुए। योग कैंप में 12 तकनीकी सेशन का आयोजित किए गए, जिसमें छह लेक्चर थे जबकि छह प्रैक्टिकल थे। कैंप में योग के विभिन्न आसन करके दिखाए गए। कैंप में डीआरडीओ से प्रो. ईश्वर भारद्वाज, डा. उधम सिंह, डा. मंटु साहा मौजूद रहे। वहीं योग कालेज सेक्टर-23 से डा. रीटा भल्ला, डा. सुशील चंद्रा, शीरज कुमारी, रोशन लाल, डा. मोहिदर कुमार, कुलवंत सिंह, दीपिका वर्मा और सुनील शर्मा ने लेक्चर दिए। वक्ताओं ने बताया कि इस महामारी के समय में भी हम योग के विभिन्न आसनों से बेहतर जीवन यापन कर सकते हैं।

बेहतर लाइफस्टाइल के लिए योग जरूरी : प्रिसिपल डा. सपना

कैंप के अंतिम दिन योग कालेज सेक्टर-23 की प्रिसिपल डा. सपना नंदा ने बताया कि बेहतर लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि हम योग को रूटीन लाइफ का एक अहम हिस्सा बनाएं। इसे करने में ही 15 से 30 मिनट का समय जरूर लगता है कि लेकिन इसे रूटीन लाइफ में करने से हम कई प्रकार के रोगों से बच सकते है। कोरोना महामारी पर बोलते हुए डा. नंदा ने कहा कि कोरोना महामारी में सांस की दिक्कत सबसे ज्यादा देखने को मिली है। यदि हम योग के लिए 10 मिनट दे दें और अपने सोने, उठने-बैठने के तरीकों में बदलाव कर लें तो हम कई प्रकार के रोगों से बच सकते है। डा. सपना ने कहा कि योग करने से इंसान सिर्फ रोगों से ही नहीं बचता बल्कि उसके साथ-साथ वह मानसिक रूप से मजबूत होता है जो कि आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोलते हुए डा. सपना नंदा ने कहा कि योग कालेज लगातार कालेज के यूट्यूब चैनल पर योग क्लासें दे रहा है और 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस में ज्यादा से ज्यादा आनलाइन माध्यम से जुड़ने का प्रयास करेंगे ताकि योग करके सभी स्वास्थ्य का लाभ ले सकें।

chat bot
आपका साथी