चंडीगढ़ में लागू होगी एक राष्ट्र एक राशनकार्ड स्कीम, केंद्र सरकार से मिली हरी झंडी

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा एक राष्ट्र-एक राशनकार्ड चंडीगढ़ में भी लागू होगी।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 07:04 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:56 AM (IST)
चंडीगढ़ में लागू होगी एक राष्ट्र एक राशनकार्ड स्कीम, केंद्र सरकार से मिली हरी झंडी
चंडीगढ़ में लागू होगी एक राष्ट्र एक राशनकार्ड स्कीम, केंद्र सरकार से मिली हरी झंडी

चंडीगढ़, बलवान करिवाल।  केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा 'एक राष्ट्र-एक राशनकार्ड' चंडीगढ़ में भी लागू होगी। स्कीम को चंडीगढ़ में लागू करने के लिए केंद्र सरकार से हरी झंडी मिल गई है। 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ अब चंडीगढ़ का नाम भी लांच की जाने वाली सूची में शामिल हो गया है। कई राज्यों में एक जैसे राशनकार्ड के पायलट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था।

हरियाणा, गुजरात जैसे राज्यों में राशनकार्ड बनाने की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। अब चंडीगढ़ के सभी परिवारों को यह राशनकार्ड मिलेगा। पहले एक जून से इस योजना को देशभर में लांच किया जाना था। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से अभी लांच नहीं किया जा सका है।

प्रवासी मजदूरों को होगा फायदा

इस नई योजना का सीधा लाभ उन प्रवासी लोगों को होगा जो मूल निवास छोड़ दूसरे राज्यों में रहते हैं। राशनकार्ड मूल निवास का होने से उन्हें प्रवास वाले राज्य में राशन व अन्य सुविधाएं नहीं मिलती थी। कोरोना महामारी के दौरान इस तरह की योजना की कमी महसूस की गई। राशन नहीं होने से हजारों प्रवासी शहरों से अपने मूल निवास पलायन कर गए। अकेले चंडीगढ़ से 50 हजार से अधिक लोगों का पलायन हुआ है। इनमें अधिकतर के पलायन की वजह यही थी कि काम धंधे बंद होने से उनके पास खाने को राशन तक नहीं बचा। हालांकि केंद्र सरकार ने बाद में बिना राशनकार्ड भी लोगों को राशन देने के आदेश दिए। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

आधार की तरह राशनकार्ड के होंगे दस अंक

राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा से व्यक्ति चाहे किसी भी प्रदेश में रहे उसे दोबारा से राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 10 अंकों वाला राशन कार्ड जारी करेंगे। जिसमें पहले दो अंक राज्य या यूटी का कोड होगा। अगले अंक राशन कार्ड संख्या के अनुरूप होंगे। इसमें अगले दो अंक राशन कार्ड में परिवार के प्रत्येक सदस्य की पहचान के तौर पर शामिल होंगे।

चंडीगढ़ में राशनकार्ड लाभार्थियों को इसका लाभ देने की प्रक्रिया अब जल्द शुरू हो जाएगी। चंडीगढ़ भी केंद्र सरकार की एक राष्ट्र एक राशनकार्ड स्कीम को ज्वाइन करेगा। इसकी मंजूरी मिल गई है। अब राशनकार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस स्कीम के बाद चंडीगढ़ के रेजिडेंट्स चाहे कहीं भी रहें उन्हें दूसरी जगह जाकर राशनकार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी। इसी राशनकार्ड से उन्हें सभी मिल मिलने लगेंगे।

मनोज परिदा, एडवाइजर, चंडीगढ़

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी